Home छत्तीसगढ़ Mahadev Satta App Case : लोकसभा चुनाव 2024 की सरगर्मियों के बीच बड़ी...

Mahadev Satta App Case : लोकसभा चुनाव 2024 की सरगर्मियों के बीच बड़ी कार्रवाई, पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल समेत 21 लोगों को खिलाफ FIR दर्ज…

15
0

Mahadev Satta App Case : लोकसभा चुनाव 2024 की सरगर्मियों के बीच बड़ी कार्रवाई हुई है। महादेव सट्टा ऐप केस में छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल फंस गए हैं। उनके समेत 21 लोगों को खिलाफ FIR दर्ज की गई है।

केस गत 4 मार्च को छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर की आर्थिक अपराध शाखा ने दर्ज किया था।

ANI के मुताबिक, IPC की धारा 120बी, 34, 406, 420, 467, 468, 471 के तहत केस दर्ज किया गया है। भूपेश बघेल समेत सभी 21 लोगों पर महादेव सट्टा ऐप के मालिकों से 508 करोड़ रुपये प्रोटेक्शन मनी लेने के आरोप लगे हैं। ED ने अपनी चार्जशीट में यह दावा किया है। प्रिवेंशन ऑफ करप्शन एक्‍ट के तहत मामले में नई FIR दर्ज की गई है।

क्या है मामला और क्या है महादेव ऐप?

महादेव ऐप ऑनलाइन सट्टा खेलने के लिए बनाई गई थी। इस ऐप पर यूजर्स कार्ड और पोकर जैसी गेम खेलते थे। क्रिकेट, बैडमिंटन, टेनिस, फुटबॉल जैसे मैचों में सट्टा लगाते थे। ऐप के जरिये चुनावी सट्टा भी लगवाया जाता था। ऐप 2019 में सौरभ चंद्राकर नामक शख्स ने शुरू की थी, जिसे बनाने में उसके दोस्त इंजीनियर रवि उप्पल ने मदद की थी।

2017 में सौरभ और रवि ने मिलकर ऑनलाइन सट्टा खेलने और खिलाने के लिए वेबसाइट बनाई, लेकिन ज्यादा ग्राहक नहीं आते थे। साल 2019 में सौरभ दुबई चला गया। वहां जाने के बाद उसने रवि को भी बुला लिया और वहां कैसिनो में सट्टेबाजी का पैटर्न देखकर दोनों ने मिलकर सट्टा ऐप बनाई। सोशल मीडिया मार्केटिंग और इन्फ्लुएंसरों के जरिए ऐप प्रमोट करवाई।

प्रमोशन के जरिए ऐप से लाखों ग्राहक जुड़ गए और ज्यादातर ग्राहक छत्तीसगढ़ के थे।

कैसे सुर्खियों में आई महादेव ऐप?

महादेव सट्टा ऐप से कोरोना काल में 2021 में हुई IPL में करीब 2 हजार करोड़ा का सट्टा लगा। ऐप पहली बार फरवरी 2020 में चर्चा में आई। छत्तीसगढ़ में आयकर विभाग की छापेमारी के दौरान महादेव ऐप का खुलासा हुआ। इसके 30 से ज्यादा एजेंट गिरफ्तार हुए। रवि उप्पल और सौरभ चंद्राकर पुलिस को नहीं मिले, लेकिन मामला ED को सौंपा गया। इस बीच फरवरी 2023 में सौरभ चंद्राकर ने दुबई में शादी की। इस शादी में 200 करोड़ कैश खर्च किया गया। मुंबई से वेडिंग प्लानर, डांसर, डेकोरेटर, परफॉर्म करने के लिए सेलेब्स हायर किए। हवाला चैनलों के जरिए इन्हें पेमेंट की गई।

बॉलीवुड सेलेब्स के कनेक्शन मिले

जांच करते हुए ED ने अगस्त 2023 में छत्तीसगढ़ को ASI चंद्रभूषण वर्मा, सतीश चंद्राकर दबोचे। उन्होंने बिजनेसमैन अनिल दम्मानी और सुनील दम्मानी का नाम लिया। सितंबर 2023 में देशभर में 39 जगहों पर रेड मारकर 417 करोड़ कैश जब्त किया गया। भूपेश बघेल के OSD के घर भी रेड पड़ी। 5 हजार करोड़ से ज्यादा के पैसों के हेरफेर के आरोप ऐप पर लगे। ऐप को एक्टर रणबीर कपूर ने प्रमोट किया था। उनके समेत 14 सेलेब्स के ऐप से कनेक्श मिले। इनमें कपिल शर्मा, सनी लियोनी भी शामिल हैं। इन पर हवाला चैनलों के जरिए पेमेंट लेने के आरोप लगे हैं।