Home समाचार PM मोदी भूटान के लिए रवाना, एयरपोर्ट से तस्वीरें आई सामने, जानें...

PM मोदी भूटान के लिए रवाना, एयरपोर्ट से तस्वीरें आई सामने, जानें क्यों खास है ये यात्रा

15
0

PM Narendra Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने भूटान दौरे के लिए रवाना हो चुके हैं। इससे पहले पीएम मोदी की भूटान की प्रस्तावित राजकीय यात्रा खराब मौसम के कारण स्थगित कर दी गई थी।

इसके बाद दोनों तरफ से नई तारीख को तय करने के बाद अब पीएम मोदी भूटान के लिए रवाना हो गए हैं। वहीं इस संबंध में पीएम मोदी की तस्वीर भी सामने आई है। भारत सरकार की ‘नेबरहुड फर्स्ट पॉलिसी’ के तहत मोदी 21-22 मार्च को भूटान जाने वाले थे। आपको बता दें कि पीएम मोदी दो दिवसीय दौरे पर भूटान रवाना हो गए हैं. पिछली बार यात्रा रद्द होने के बाद विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में कहा था कि पारो हवाईअड्डे पर खराब मौसम के कारण 21-22 को प्रधानमंत्री की भूटान की राजकीय यात्रा को स्थगित करने का आपसी निर्णय लिया गया है।

पीएम मोदी का भूटान दौरे पर

बता दें कि, पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में बुधवार को भारी बारिश हो रही थी और भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बिहार, झारखंड, उत्तर पश्चिम बंगाल और ओडिशा के लिए ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी कर दिया था। भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग टोबगे पिछले सप्ताह गुरुवार से पांच दिवसीय भारत दौरे पर थे। जनवरी में प्रधानमंत्री का पदभार संभालने के बाद यह उनकी पहली विदेश यात्रा थी। अपनी यात्रा के दौरान उन्होंने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की। विभिन्न उद्योगों के प्रमुखों के साथ बैठकें करने के अलावा, उन्होंने कई अन्य कार्यक्रमों में भी भाग लिया।

भूटान यात्रा क्यों है खास?

पीएम की यात्रा को लेकर पीएमओ ने कहा कि, भारत और भूटान के बीच आपसी विश्वास, समझ और सद्भावना पर आधारित एक अनूठी और स्थायी साझेदारी है। इसको लेकर कहा गया कि, “हमारी साझा आध्यात्मिक विरासत और हमारे दोनों देशों के लोगों के बीच मधुर संबंध हमारे असाधारण संबंधों में निकटता और जीवंतता जोड़ते हैं।” पीएमओ ने कहा है कि, इस यात्रा से दोनों पक्षों को आपसी हित के द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मामलों पर विचारों का आदान-प्रदान करने की अनुमति मिलेगी। यह ज्ञान का आदान-प्रदान करने और इसके साथ ही दोनों देशों के लोगों के लाभ के लिए हमारी अनुकरणीय साझेदारी को विस्तारित और मजबूत करने के तरीकों और साधनों पर चर्चा करने का अवसर प्रदान करेगा।