Home अन्य April Holidays List 2024; छत्तीसगढ़ में अप्रैल महीने में इन तारीखों को...

April Holidays List 2024; छत्तीसगढ़ में अप्रैल महीने में इन तारीखों को रहेगी सरकारी छुट्टी, लिस्ट देख तैयार करें प्लान…

24
0

April Holidays List 2024; छत्तीसगढ़ में अप्रैल महीने में इन तारीखों को रहेगी सरकारी छुट्टी, लिस्ट देख तैयार करें प्लान…

छत्तीसगढ़ शासन ने और माध्यमिक शिक्षा मंडल ने अप्रैल महीने की छुट्टी का ऐलान कर दिया है. इस महीने कई दिनों तक बैंक और स्कूलों में अवकाश रहेगा. अप्रैल महीने में ही चैत्र नवरात्रि, ईद उल फितर, राम नवमी जैसे त्योहार पड़ रहे हैं. इसके अलावा लोकसभा चुनाव के मद्देनजर छत्तीसगढ़ के चार सीटों पर अप्रैल महीने में ही मतदान होना है, जिसके लिए शासकीय अवकाश घोषित किया गया है. प्रदेश के बैंकों, स्कूल और सभी सरकारी कार्यालयों और प्राइवेट संस्थानों में भी इस दिन छुट्टी रहेगी.

इस माह त्योहारों के साथ- साथ मतदान और रविवार की साप्ताहिक छुट्टी रहने से स्कूली बच्चों को कई छुट्टियां मिलेंगी. इसके अलावा अप्रैल महीने में बैंक की छुट्टियों की भी घोषणा कर दी गई है. अप्रैल महीने में छत्तीसगढ़ राज्य में 11 दिनों तक बैंक की छुट्टियां पड़ रही हैं.

9 दिनों तक स्कूलों की में रहेगी छुट्टी
छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल से मिली जानकारी के मुताबिक, अप्रैल महीने में 4 रविवार की छुट्टी, 11 अप्रैल को  ईद उल फितर की छुट्टी, 13 अप्रैल को वैसाखी पर्व की ऐच्छिक छुट्टी और 17 अप्रैल को रामनवमी की छुट्टी रहेगी. इसके अलावा बस्तर में प्रथम चरण में होने वाले 19 अप्रैल को होने वाले मतदान को देखते हुए अवकाश घोषित किया गया है. इसके अलावा 26 अप्रैल को दूसरे चरण के मतदान के दिन भी छत्तीसगढ़ के स्कूलों में अवकाश घोषित किया गया है.

इसी तरह 7, 14, 21 और 28 अप्रैल को रविवार की साप्ताहिक छुट्टी रहेगी.  हालांकि अब तक शिक्षा विभाग ने अप्रैल महीने में गर्मियों की छुट्टी के लिए आदेश जारी नहीं किया है. बताया जा रहा है कि 9 अप्रैल चैत्र नवरात्रि के पहले दिन ऐच्छिक अवकाश रहेगा. हालांकि इसकी अभी तक घोषणा नहीं की गयी है.

अप्रैल में इन तारीखों में रहेंगे बैंक बंद
स्कूलों की छुट्टी के साथ-साथ अप्रैल महीने में बैंकों की भी छुट्टियां हैं ,जिनमें स्थानीय त्योहार और शनिवार, रविवार को मिलाकर कुल 11 दिन तक छुट्टियां पड़ रही हैं. अप्रैल माह में रविवार की 4 छुट्टियों के अलावा दूसरे और चौथे शनिवार को भी बैंक में छुट्टियां रहेंगी.

1 अप्रैल को देशव्यापी बैंक की छुट्टी, 11 अप्रैल  को ईद उल फितर की छुट्टी रहेगी. इसी तरह 17 अप्रैल को रामनवमीं के मौके पर छत्तीसगढ़ शासन द्वारा छुट्टी का ऐलान किया गया है. इसके अलावा छत्तीसगढ़ में  19 अप्रैल और 26 अप्रैल को  मतदान को देखते हुए छुट्टी घोषित किया गया. कुल मिलाकर अप्रैल महीने में 11 दिनों तक बैंक बंद रहेंगे. ऐसे आम लोगों को बैंक का काम बाकी बचे हुए तारीखों निपटाना होगा.