Home छत्तीसगढ़ रायपुर. लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी ने अपना घोषणा पत्र जारी…...

रायपुर. लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी ने अपना घोषणा पत्र जारी… ”छत्तीसगढ़” की योजना के लिए कांग्रेस ने घोषणा पत्र में गारंटी का ऐलान…

32
0

रायपुर. लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी ने अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया. पार्टी ने इसे न्याय पत्र का नाम दिया है. कांग्रेस ने इस बार की घोषणा पत्र में 25 तरह की गारंटी का ऐलान किया है.

कांग्रेस ने घोषणापत्र में 5 न्याय ‘हिस्सेदारी न्याय’, ‘किसान न्याय’, ‘नारी न्याय’, ‘श्रमिक न्याय’ और ‘युवा न्याय’ को शामिल किया है. पार्टी का कहना है कि अगर वह सत्ता में आती है तो पार्टी जातियों और उप-जातियों और उनकी सामाजिक-आर्थिक स्थितियों की पहचान करने के लिए देशव्यापी जाति जनगणना कराएगी.

इस दौरान राहुल गांधी, सोनिया गांधी, कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और पार्टी के महासचीव केसी वेणुगोपाल मौजूद रहे. कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में कहा कि कांग्रेस पार्टी निजता के अधिकार का हनन करने वाले हर कानून समाप्त करेगी.

दिव्यांगजन अधिकार अधिनियम : ” छत्तीसगढ़ की पूर्व कांग्रेस सरकार ने दिव्यांगजन अधिकार अधिनियम के तहत कई नियम तय किए थे. हर जिले में हाईकोर्ट की सहमति से एक कोर्ट को दिव्यांगों के लिए स्पेशल कोर्ट के तहत तय करने, विशेष लोक अभियोजक की नियुक्ति, राज्य सरकार से मान्यता प्राप्त किसी भी निजी स्कूल में दिव्यांगता के आधार पर एडमिशन से मना नहीं करने की बात शामिल की गई थी.”