Home छत्तीसगढ़ रायपुर : तीन संसदीय क्षेत्रों में आचार संहिता लगने के बाद 40...

रायपुर : तीन संसदीय क्षेत्रों में आचार संहिता लगने के बाद 40 करोड़ 77 लाख का कैश और बड़ी मात्रा में शराब जब्त की गई है…

19
0

रायपुर : लोकसभा चुनाव की सरगर्मियों के बीच छत्तीसगढ़ में राजनांदगांव, कांकेर और महासमुंद से बड़ी खबर है. तीन संसदीय क्षेत्रों में आचार संहिता लगने के बाद 40 करोड़ 77 लाख का कैश और बड़ी मात्रा में शराब जब्त की गई है.

”8 अप्रैल को दूसरे चरण का नाम वापसी का आखरी दिन था. तीनों संसदीय क्षेत्रों से कुल 38 प्रत्याशी मैदान में हैं. इनमें 3 महिला प्रत्याशी हैं. अपर कलेक्टर सैलाभ ने बताया कि 8 अप्रैल को 11 उम्मीदवारों के आवेदन निरस्त कर दिए गए.”

”चुनाव आयोग के मुताबिक, बस्तर, राजनांदगांव, कांकेर के कुछ संवेदनशील मतदान केन्द्रों में सुबह 7 से 3 बजे तक मतदान होगा. जबकि, अन्य मतदान केन्द्रो पर सुबह 7 से 5 बजे तक मतदान होगा.”

”प्रदेश में दूसरे चरण के तहत होने वाले लोकसभा चुनाव में 15 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है. राजनांदगांव लोकसभा सीट से कुल 23 नेताओं ने नामांकन दाखिल किया था. इनमें से चार उम्मीदवारों के फॉर्म रिजेक्ट हो गए. जबकि, चार लोगों ने नामांकन वापस ले लिया. ऐसे में अब इस सीट पर 15 नेताओं के बीच चुनावी मुकाबला होगा. वहीं, यहां नोटा सहित 16 उम्मीदवार होंगे.”

”इसके लिए एक बैलेट यूनिट मतदान केन्द्रों में लगाई जाएगी. राजनांदगांव के उप जिला निर्वाचन अधिकारी खेमलाल वर्मा ने बताया कि नामांकन पत्र दाखिल होने के बाद चार पत्र विधि मान्य नहीं पाए गए थे. इसकी वजह से उनके फॉर्म निरस्त किए गए हैं.”

”राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्र क्रमांक-6 छत्तीसगढ़ प्रदेश की हाई प्रोफाइल सीटों में शामिल है. यहां मुख्य मुकाबला कांग्रेस के भूपेश बघेल और भारतीय जनता पार्टी के संतोष पांडे के बीच देखा जा रहा है. इनके अलावा अन्य 14 नेता भी इस सीट पर अपनी जीत के लिए जोर आजमाइश करते नजर आएंगे.”

”छत्तीसगढ़ की 11 सीटों पर 3 फेज में वोटिंग होगी. राज्य में 19 अप्रैल को पहले चरण की वोटिंग होगी. नतीजे 4 जून को आएंगे. बता दें कि छत्तीसगढ़ में 19 अप्रैल को 1 सीट पर, 26 अप्रैल को 3 सीट पर और 7 मई को 7 सीटों पर चुनाव होंगे. इस बार भी सबसे पहले वोटिंग बस्तर में होगी.”

”पहले फेज के लिए नॉमिनेशन 20 मार्च को होगा. नॉमिनेशन फाइलिंग का आखिरी डेट 27 मार्च है. नॉमिनेशन की क्रूटनी 28 मार्च, नाम वापसी की आखिरी तारीख 30 मार्च, वोटिंग 19 अप्रैल को होगी. दूसरे फेज के लिए नॉमिनेशन 20 मार्च को होगा. नॉमिनेशन फाइलिंग का आखिरी डेट 27 मार्च है. नॉमिनेशन की क्रूटनी 28 मार्च, नाम वापसी की आखिरी तारीख 30 मार्च, वोटिंग 19 अप्रैल और नतीजे 4 जून को आएंगे.”