Home क्षेत्रीय खबरें / अन्य खबरें Weather Forecast ; भारत मौसम विभाग (IMD) ने देश के 12 राज्यों...

Weather Forecast ; भारत मौसम विभाग (IMD) ने देश के 12 राज्यों में तेजी से बढ़ते तापमान को लेकर अलर्ट जारी!

14
0

Weather Forecast; भारत मौसम विभाग (IMD) ने देश के 12 राज्यों में तेजी से बढ़ते तापमान को लेकर अलर्ट जारी किया है । आईएमडी के मुताबिक हीटवेब सबसे अधिक उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, महाराष्ट्र, तेलंगाना, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में देखा जा रहा है।

”इन राज्यों में पारा 40 डिग्री के पार पहुंच चुका है।”

”तेजी से बढ़ते गर्मी के सितम के बीच मौसम विभाग ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि पिछले हफ्ते 7 राज्यों के 17 इलाकों में पारा 42 डिग्री के पार पहुंच चुका था। गर्मी का रिकॉर्ड सबसे अधिक रायलसीमा में टूटा। यहां अधिकतम तापमान 44.5 डिग्री दर्ज किया गया था।”

”मौसम विभाग के मुताबिक महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र और इससे सटे दक्षिण-पूर्व मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में अलग-अलग स्थानों पर तेज गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश, बिजली, तेज हवाएं और ओलावृष्टि की संभावना है। आईएमडी के मुताबिक, भोपाल, नागपुर, हैदराबाद, तिरुवनंतपुरम में हल्की से मध्यम वर्षा होने, बिजली चमकने, तेज हवाएं चलने और ओलावृष्टि का पूर्वानुमान है।”

”आईएमडी के मुताबिक तमिलनाडु से सटे दक्षिण केरल, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और आसपास के पश्चिमी ओडिशा, झारखंड, तेलंगाना पूर्वी मणिपुर में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश, बिजली गिरने और तेज हवाएं चलने की संभावना है। आईएमडी के मुताबिक उत्तरी उत्तराखंड, लद्दाख, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर से सटे दक्षिण केरल में अलग-अलग स्थानों पर गरज, बिजली और तेज़ हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।”

”मध्य प्रदेश में रायसेन, नर्मदापुरम, सागर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला और नरसिंगपुर में ओलावृष्टि की संभावना है। वहीं छत्तीसगढ़ के कबीरधाम में भी आईएमडी ने ओले पड़ने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है।”