Home देश ‘Lok Sabha election 2024 ; ”कांग्रेस की दिल्ली में CEC बैठक, PM...

‘Lok Sabha election 2024 ; ”कांग्रेस की दिल्ली में CEC बैठक, PM मोदी-अमित शाह करेंगे चुनावी रैली, इन खबरों पर भी आज रहेगी नजर? कब है लोकसभा चुनाव-2024?”

25
0

‘Lok Sabha election 2024 ; ”कांग्रेस की दिल्ली में CEC बैठक, PM मोदी-अमित शाह करेंगे चुनावी रैली, इन खबरों पर भी आज रहेगी नजर? कब है लोकसभा चुनाव-2024?”

”लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर पूरे भारत में राजनीतिक दलों द्वारा चुनाव प्रचार किया जा रहा है। सात चरण के चुनाव का पहला चरण 19 अप्रैल को होगा। नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे।”

”कांग्रेस पार्टी आज दिल्ली में CEC की बैठक करेंगे।”

”इस सीईसी बैठक में कांग्रेस हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और पंजाब में चुनावों के लिए उम्मीदवारों पर चर्चा करेगी। बैठक के बाद कांग्रेस एक-दो दिनों में इन राज्यों के लोकसभा उमीदवारों के नामों का ऐलान कर सकती है।”

”PM मोदी और अमित शाह करेंगे चुनावी रैली”

”प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज तमिलनाडु के पेरम्बलुर में सार्वजनिक जनसभा को संबोधित करेंगे। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज राजस्थान और उत्तर प्रदेश में जनसभाएं करेंगे।”

”अमित शाह सबसे पहले आज राजस्थान के अलवर में चुनावी रैली करेंगे। अलवर के हरसौली में अमित शाह शाम 4 बजे जनसभा करेंगे। इसके बाद अमित शाह गौतम बुद्ध नगर यानी नोएडा में शाम 6 बजे रैली करेंगे। ये रैली नोएडा सेक्टर 33 में होगा।”

”इन खबरों पर भी आज रहेगी नजर?”

”कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज महाराष्ट्र के भंडारा-गोंदिया में चुनाव प्रचार करेंगे। इसके अलावा राहुल गांधी आज छत्तीसगढ़ में भी चुनावी रैली में हिस्सा लेंगे।”

”समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव आज बिजनौर और नगीना में चुनावी रैली करेंगे।”

”Lok Sabha election 2024 Date: कब है लोकसभा चुनाव-2024?”

”लोकसभा चुनाव 2024 के लिए चुनाल सात चरणों में होंगे। पहले चरण का चुनाव 19 अप्रैल को होगा। लोकसभा चुनाव 2024 में प्रतिनिधियों को चुनने के लिए मतदान किया जाएगा। लोकसभा के 543 सदस्यीय सीटों के लिए ये चुनाव हो रहे हैं। नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे।”

”केंद्र में सरकार बनाने के लिए लोकसभा में कम से कम 272 सांसदों का समर्थन जरूरी है।”

&; चरण 1– 19 अप्रैल
&; चरण 2- 26 अप्रैल
&; चरण 3– 7 मई
&; चरण 4 – 13 मई
&; चरण 5 – 20 मई
&; चरण 6 – 25 मई
&; चरण 7 – 1 जून