Home शिक्षा KVS Admission 2024 ; केंद्रीय विद्यालय केवीएस, कम फीस में बेहतरीन शिक्षा, केवी...

KVS Admission 2024 ; केंद्रीय विद्यालय केवीएस, कम फीस में बेहतरीन शिक्षा, केवी में मुफ्त में पढ़ाई, ऑनलाइन, ऑफलाइन एडमिशन; जानें सभी जानकारी…

20
0

”KVS Admission 2024 ; केंद्रीय विद्यालय में केवीएस प्रायोरिटी लिस्ट के आधार पर स्टूडेंट्स को एडमिशन मिलता है. कम फीस में बेहतरीन शिक्षा की वजह से इसे टॉप सरकारी स्कूल का दर्जा हासिल है.”

”देशभर में 1200 से ज्यादा केंद्रीय विद्यालय हैं. विदेश में कार्यरत भारतीय कर्मचारियों के बच्चों की शिक्षा में व्यवधान न पड़े, इसके लिए भारत के बाहर भी केंद्रीय विद्यालय स्थापित किए गए हैं.”

”हर साल बड़ी संख्या में अभिभावक केंद्रीय विद्यालय क्लास 1 में बच्चे का दाखिला करवाने के लिए दौड़ लगाते हैं.”

”केंद्रीय विद्यालय की वेबसाइट kvsonlineadmission.kvs.gov.in पर ऑनलाइन एडमिशन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है”

”Kendriya Vidyalaya Admission. अन्य क्लासेस में दाखिला ऑफलाइन मोड में होगा. केंद्रीय विद्यालय फीस स्ट्रक्चर प्राइवेट स्कूलों की तुलना में बेहद कम है. जानिए केंद्रीय विद्यालय में बिल्कुल मुफ्त शिक्षा का फायदा कौन उठा सकता है.”

KVS Fees Structure: केंद्रीय विद्यालय की फीस कितनी है?

”केंद्रीय विद्यालय संगठन की वेबसाइट kvsangathan.nic.in पर केवीएस फीस स्ट्रक्चर 2024-25 चेक कर सकते हैं. आप चाहें तो केवी की नजदीकी ब्रांच में जाकर भी स्कूल फीस पता कर सकते हैं. केंद्रीय विद्यालय क्लास 1 से 12वीं तक की प्रति महीने की फीस मात्र 500 रुपये है.”

”वहीं, सभी क्लासेस की एडमिशन फीस 25 रुपये और री एडमिशन फीस 100 रुपये निर्धारित है. KVS क्लास 3 से 12वीं तक के लिए कंप्यूटर फंड 100 रुपये और क्लास 11वीं, 12वीं कंप्यूटर साइंस की फीस 150 रुपये है.”

”kVS Free Education: क्या आप केवी में मुफ्त में पढ़ाई कर सकते हैं?”

”केंद्रीय विद्यालय केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में सरकारी नौकरी करने वाले लोगों के बच्चों की सुविधा के लिए स्थापित किए गए हैं. केवीएस एडमिशन प्रायोरिटी लिस्ट में भी केंद्रीय कर्मचारियों के बच्चों को पहली प्राथमिकता दी जाती है. जानिए केंद्रीय विद्यालय में मुफ्त में कौन पढ़ाई कर सकता है-”

1- केंद्रीय विद्यालय क्लास 1 से 12वीं तक की सभी लड़कियों के लिए फ्री एजुकेशन का प्रावधान है. छात्राओं से केंद्रीय विद्यालय में कोई फीस नहीं ली जाती है.

2- एससी और एसटी वर्ग के स्टूडेंट्स भी केंद्रीय विद्यालय में फ्री में पढ़ाई कर सकते हैं. उन्हें एडमिशन के दौरान कास्ट सर्टिफिकेट जमा करना होगा.

3- बीपीएल यानी गरीबी रेखा से नीचे आने वाले लोगों के बच्चे भी यहां बिल्कुल मुफ्त में शिक्षा हासिल कर सकते हैं. हालांकि इस सुविधा के तहत सिर्फ 2 बच्चों को ही छूट दी जाती है.

4- भारतीय सेना में कार्यरत वीर जवानों के बच्चे भी भारत में स्थित केंद्रीय विद्यालय की किसी भी ब्रांच में मुफ्त में पढ़ाई कर सकते हैं.

5- देशभर के किसी भी केंद्रीय विद्यालय में काम कर रहे कर्मचारियों के बच्चों की फीस भी माफ है. उन्हें पढ़ाई के लिए कोई शुल्क जमा नहीं करना होता है.

6- पैरा मिलिट्री में काम करने वाले जवानों के बच्चे भी देश के टॉप सरकारी स्कूल में बिल्कुल मुफ्त में पढ़ाई करते हैं.