Home देश Lok Sabha Election : पहले चरण में 102 सीटों पर 19 अप्रैल...

Lok Sabha Election : पहले चरण में 102 सीटों पर 19 अप्रैल को डाले जाएंगे वोट, जानें किस राज्य की कितनी सीटों पर होगा मतदान…

70
0

Lok Sabha Election : पहले चरण में 102 सीटों पर 19 अप्रैल को डाले जाएंगे वोट, जानें किस राज्य की कितनी सीटों पर होगा मतदान…

लोकसभा चुनाव में महज तीन दिन का समय बचा है. देशभर की 102 लोकसभा सीट के लिए 19 अप्रैल को पहले चरण के लिए वोटिंग होनी है.

इस बार लोकसभा चुनाव 7 चरणों में होगा. पहले चरण में 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में वोटिंग होगी. दूसरा चरण में 26 अप्रैल को, तीसरा 7 मई को, चौथा 13 मई को, पांचवां 20 मई को, छठा 25 मई को और सातवां चरण 1 जून को होगा. वोटों की गिनती 4 जून को होगी.

किन राज्यों में होगी वोटिंग?
पहले चरण में लोकसभा की 102 सीट पर वोटिंग होगी. उनमें अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, लक्ष्यद्वीप, जम्मू कश्मीर के उधमपुर, छत्तीसगढ़ की बस्तर, मिजोरम, नागालैंड, पुडुचेरी, और सिक्किम की एक-एक सीट पर वोटिंग होगी. इसके अलावा पहले चरण में मेघालय की शिलोंग और तुरा सीट पर भी वोटिंग होगी. मणिपुर की 2 सीट पर भी 19 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे.

बिहार की 4 सीट पर वोटिंग
इसके अलावा अरुणाचल प्रदेश की दो सीटों पर वोटिंग होगी. वहीं, असम की डिब्रूगढ़, जोरहाट, काजीरंगा, लखीमपुर और सोनितपुर सीट पर पहले चरण में मतदान होगा. इसके अलावा बिहार की औरंगाबाद, गया, जमुई और नवादा सीट पर 19 अप्रैल को वोटिंग होगी.

मध्य प्रदेश की 6 सीट पर मतदान
पहले चरण में मध्य प्रदेश की छिंदवाड़ा, बालाघाट, जबलपुर, मंडला, सीधी, और शहडोल सीट पर वोट डाले जाएंगे, जबकि महाराष्ट्र की चंद्रपुर, भंडारा – गोंदिया, गढ़चिरौली, चिमूर, रामटेक और नागपुर सीट पर वोटिंग होगी.

राजस्थान की गंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुंझुनू, सीकर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर, अलवर, भरतपुर, करौली-धौलपुर, दौसा और नागौर सीट पर भी 19 अप्रैल को वोटिंग होगी. इसके अलावा उत्तराखंड की टेहरी गढ़वाल, गढ़वाल, अल्मोडा, नैनीताल-उधमसिंह नगर और हरिद्वार सीट पर इस दिन वोट पडे़ंगे.

यूपी में भी होगी वोटिंग
पश्चिम बंगाल की कूचबिहार, अलीपुरद्वार और जलपाईगुड़ी में भी पहले चरण में वोटिंग होगी. इसके साथ साथ त्रिपुरा वेस्ट और उत्तर प्रदेश की सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनोर, नगीना, मोरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत में भी इसी दिन मतदान होगा.

तमिलनाडु काी 39 सीट पर वोटिंग
पहले चरण में तमिलनाडु की सभी सीटों पर वोटिंग होगी. इनमें तिरुवल्लुर, चेन्नई उत्तर, चेन्नई दक्षिण, चेन्नई सेंट्रल, श्रीपेरंबदूर, कांचीपुरम, अराक्कोनम, वेल्लोर, कृष्णागिरी, धर्मपुरी, तिरुवन्नमलाई, अरणी, विलुप्पुरम, कल्लाकुरिची, सलेम, नामक्कल, इरोड, तिरुप्पुर, नीलगिरी, कोयंबटूर, पोलाची, डिंडीगुल, करूर, तिरुचिरापल्ली, पेरम्बलूर, कुड्डालोर, चिदम्बरम, मयिलादुथुराई, नागपट्टिनम, तंजावुर, शिवगंगा, मदुरै, थेनी, विरुधुनगर, रामनाथपुरम, थूथुक्कुडी, तेनकासी, तिरुनेलवेली और कन्याकुमारी शामिल हैं.

इन सीटों पर रहेगी नजर
लोकसभा चुनाव के पहले चरण में उत्तर प्रदेश की सहारनपुर, रामपुर, पीलीभीत, मुजफ्फरनगर सीट. असम की डिब्रूगढ़, सोनितपुर छत्तीसगढ़ की बस्तर, बिहार की जमुई, गया, जम्मू कश्मीर की उधमपुर सीट, मध्य प्रदेश की छिंदवाड़ा, तमिलनाडु की चेन्नई उत्तर, चेन्नई दक्षिण, चेन्नई सेंट्रल, कोयंबटूर, थूथुक्कुडी, तिरुनेलवेली, कन्याकुमारी, मणिपुर दो इनर और आउटर दोनों सीट, राजस्थान की बीकानेर और पश्चिम बंगाल की कूचबिहार और अलीपुरद्वार सीट पर सबकी नजर रहेगी.

पहले चरण में अहम उम्मीदवार
पहले चरण में चिराग पासवान जमुई सीट से, नकुलनाथ छिंदवाड़ा से, के अन्नामलाई कोयंबटूर सीट से, तेलंगाना की पूर्व राज्यपाल तमिलिसाई सौंदर्यराजन चेन्नई दक्षिण से, कनिमोझी करुणानिधि थूथुक्कुडी सीट से जितिन प्रसाद पीलीभीत और निसिथ प्रमाणिक कूचबिहार से मैदान में हैं.