Home समाचार PM Modi Interview: Modi 3.0 Reforms: तीसरे कार्यकाल के लिए क्या है मोदी...

PM Modi Interview: Modi 3.0 Reforms: तीसरे कार्यकाल के लिए क्या है मोदी सरकार का प्लान, क्या हो सकते हैं बदलाव? 10 प्वाइंट में जानिए…

19
0

PM Modi Interview: Modi 3.0 Reforms: तीसरे कार्यकाल के लिए क्या है मोदी सरकार का प्लान, क्या हो सकते हैं बदलाव? 10 प्वाइंट में जानिए…

पीएम मोदी ने शनिवार को एक इंटरव्यू में कहा कि वो शासन नहीं करते हैं, बल्कि सेवा करते हैं। पीएम मोदी ने अपने इस इंटरव्यू में विपक्ष के आरोपों पर भी सिलसिलेवार तरीके से हमला बोला।

पीएम मोदी ने केरल सरकार पर भी जमकर हमला बोला है।

 Modi 3.0 Reforms: तीसरे कार्यकाल के लिए क्या है मोदी सरकार का प्लान, क्या हो सकते हैं बदलाव? 10 प्वाइंट में जानिए

2014 को बताया उम्मीद का काल खंड

पीएम मोदी ने एक सवाल के जवाब में कहा कि 2014 उम्मीद का काल खंड था। जनता को भी हमसे उम्मीदें थीं और हमें भी उम्मीदें थीं कि हम उनकी उम्मीदों पर खरा उतरें। पीएम मोदी ने कहा- “सरकार चलाना मतलब मैं शासन नहीं करता हूं, मैं सेवा करता हूं, सरकार चलाने का मतलब मैं पद पर बैठ करके मौज करने के पक्ष में नहीं हूं। मैं सामान्य नागरिक से भी ज्यादा मेहनत करने का प्रयास करता हूं लोगों के लिए। लोगों ने निकट से हमारी सरकार के कामों को देखा है। 2014 में उम्मीद का वातावरण था, 2019 में एक प्रकार से विश्वास में पलट गया।”

विपक्ष के आरोपों पर क्या बोले पीएम मोदी

प्रधानमंत्री ने एशियानेट के साथ बात करते हुए कहा कि प्रवर्तन निदेशालय की दक्षता में 2014 के बाद सुधार हुआ है और सबूत के रूप में आंकड़े प्रदान किए गए हैं। पीएम मोदी ने कहा कि ईडी ने 2014 से पहले धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत 1,800 से कम मामले दर्ज किए थे। पीएम मोदी ने कहा कि एनडीए सरकार के सत्ता में आने के बाद यह संख्या बढ़कर 5,000 से अधिक हो गई है। उन्होंने कहा कि 2014 से पहले और बाद में की गई सर्च की संख्या भी 84 से बढ़कर 7,000 हो गई। पीएम मोदी ने विपक्षी दलों द्वारा लगाए गए आरोपों पर कहा कि ईडी द्वारा दर्ज भ्रष्टाचार के केवल तीन प्रतिशत मामले राजनीति से जुड़े लोगों के खिलाफ हैं। उन्होंने विपक्षी दलों द्वारा की जा रही आलोचना पर भी कटाक्ष किया और कहा- ”अगर कोई संस्था भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए बनाई गई है, अगर वह अपना काम नहीं करती है तो सवाल पूछे जाने चाहिए।”

पीएम मोदी ने पिछली सरकार की विदेश नीति पर उठाए सवाल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछली सरकारों पर संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) सहित पश्चिम एशियाई देशों के साथ संबंधों की उपेक्षा करने का आरोप लगाया है, जहां लाखों भारतीय रहते हैं। पीएम मोदी ने कहा- ‘यह देश के लिए दुर्भाग्यपूर्ण है कि पिछली सरकारों ने पश्चिम एशियाई देशों के साथ संबंध मजबूत करने पर ध्यान नहीं दिया। हमने दो काम किये: तेल आयात और सस्ती जनशक्ति का निर्यात। यह कोई बुद्धिमत्तापूर्ण दृष्टिकोण नहीं था। हमारा रास्ता अब क्रेता-विक्रेता संबंध से आगे बढ़कर व्यापक विकास की ओर बढ़ रहा है।”

2024 के लोकसभा चुनाव पर क्या बोले पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि 2024 के लोकसभा चुनाव “महत्वपूर्ण” हैं क्योंकि देश के मतदाताओं ने “अनुभव किया है कि तीन दशकों तक अस्थिर सरकारों” के बाद एक स्थिर सरकार क्या कर सकती है। प्रधानमंत्री ने कहा कि ऐसी “अस्थिर सरकारों” ने देश को बहुत नुकसान पहुंचाया है और चल रहे आम चुनाव महत्वपूर्ण हैं क्योंकि लोग अपने अनुभव के आधार पर वोट डालेंगे। प्रधानमंत्री ने कहा- “मेरा मानना है कि 2024 का चुनाव भाजपा या मोदी द्वारा नहीं लड़ा जा रहा है। यह लोगों की पहल है।”