Home फैशन 2024 Maruti Suzuki Dzire: नए स्टाइल के साथ आएगी न्यू जनरेशन मारुति...

2024 Maruti Suzuki Dzire: नए स्टाइल के साथ आएगी न्यू जनरेशन मारुति डिजायर, स्विफ्ट से ज्यादा होंगे फीचर्स

30
0

2024 Maruti Suzuki Dzire: नए स्टाइल के साथ आएगी न्यू जनरेशन मारुति डिजायर, स्विफ्ट से ज्यादा होंगे फीचर्स…

New Gen Maruti Dzire: थर्ड जेनरेशन मारुति डिजायर लगभग सात साल से बाजार में मौजूद है और इस साल के अंत में, नई स्विफ्ट पर बेस्ड एक न्यू जेनरेशन मॉडल बाजार में आने वाला है, जो अगले महीने लॉन्च भारत में लॉन्च होगी.

इस कॉम्पैक्ट सेडान में बड़े स्टाइलिंग अपडेट, कुछ सेगमेंट-फर्स्ट फीचर्स के साथ एक नया इंटीरियर और एक नया Z सीरीज इंजन मिलेगा. इसके 2024 की दूसरी छमाही में लॉन्च होने की उम्मीद है.

स्विफ्ट एक बहुत ही पॉपुलर ग्लोबल मॉडल है, यही वजह है कि न्यू जेनरेशन स्विफ्ट ने टोक्यो में अपनी शुरुआत की. हालांकि, डिजायर को खास तौर से भारतीय बाजार के लिए बनाया गया है, ताकि यह सब-4 मीटर सेगमेंट में फिट हो सके, जिससे इसे छोटी कार के सेगमेंट वाले टैक्स सेक्शन का लाभ मिल सके, इसलिए इसका ग्लोबल डेब्यू भी यहां होगा.

स्विफ्ट से अलग होगी डिजायर की स्टाइलिंग

सूत्रों के मुताबिक भारत-स्पेक स्विफ्ट की स्टाइलिंग ग्लोबल -स्पेक मॉडल से थोड़ी अलग होगी, और डिजायर के डिजाइन को और भी अलग किए जाने की उम्मीद है. फुली न्यू रियर एंड के अलावा, डिजायर में एक यूनिक बंपर, एलॉय व्हील और अलग हेडलैम्प भी मिलने की उम्मीद है. क्योंकि, स्विफ्ट और डिजायर के हर जेनरेशन के साथ मारुति ने स्टाइलिंग को और अलग करने की कोशिश की है. इसलिए, दोनों मॉडल कई शीट मेटल पार्ट्स शेयर करेंगे, दोनों के लिए एक अलग पहचान मिलने की उम्मीद है.

डिजायर होगी स्विफ्ट से बेहतर

मारुति स्विफ्ट मिलने वाला डैशबोर्ड बलेनो और फ्रोंक्स के बहुत समान है. लेकिन इसे अपने हैचबैक मॉडल से थोड़ा अलग करने के लिए, मारुति डिजायर को कुछ एक्स्ट्रा फीचर्स से लैस कर सकती है. स्पाई शॉट्स ने पहले ही सेगमेंट-फर्स्ट सिंगल-पैन सनरूफ मिलने का संकेत दिया है, और इसमें 360-डिग्री कैमरा जैसे अन्य फीचर्स भी मिल सकते हैं.

डिजायर में मिलेगा नया Z सीरीज पेट्रोल इंजन

इंजन के मामले में नई डिजायर स्विफ्ट के समान होगी. इसके K सीरीज 1.2-लीटर, 4-सिलेंडर पेट्रोल इंजन को नए Z सीरीज 1.2-लीटर 3-सिलेंडर इंजन से रिप्लेस किया जाएगा, और स्विफ्ट की तरह, इसमें एमिशन, एफिशिएंसी और आउटपुट पर ध्यान देने के साथ भारत-स्पेक बदलाव किए जाएंगे. हमें उम्मीद है कि इसमें 5-स्पीड मैनुअल और AMT गियरबॉक्स मिलता रहेगा, साथ ही फैक्ट्री-फिटेड CNG किट भी मिल सकता है.

कब होगी लॉन्च

मारुति सुजुकी स्विफ्ट के लॉन्च के लगभग 3-6 महीने बाद डिजायर को लॉन्च करने की योजना बना रही है. अगले महीने स्विफ्ट के लॉन्च होने के साथ, डिजायर के त्योहारी सीजन के करीब आने की उम्मीद की जा सकती है. इसका मुकाबला हुंडई ऑरा और टाटा टिगोर से होता रहेगा.