Home प्रदेश Lok Sabha Elections 2024: कांग्रेस ने जारी की एक और कैंडिडेट लिस्ट,...

Lok Sabha Elections 2024: कांग्रेस ने जारी की एक और कैंडिडेट लिस्ट, बिहार और पंजाब में इन्हें दिया टिकट…

17
0

Lok Sabha Elections 2024: कांग्रेस ने जारी की एक और कैंडिडेट लिस्ट, बिहार और पंजाब में इन्हें दिया टिकट…

सोमवार (22 अप्रैल, 2024) को ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) की ओर से जारी की गई इस सूची में कुल सात प्रत्याशियों के नाम हैं, जिनमें पांच बिहार से हैं, जबकि दो पंजाब से हैं.

लिस्ट में सात उम्मीदवारों में से दो महिलाओं को भी मौका दिया गया है.

एआईसीसी महासचिव केसी वेणुगोपाल की ओर से जारी बयान में बताया गया कि कांग्रेस की सेंट्रल इलेक्शन कमेटी (सीईसी) की ओर से इन सात नामों को तय किया गया है. लिस्ट में बिहार की महाराजगंज सीट से प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह के बेटे आकाश सिंह को टिकट दिया गया है.

यह रही कांग्रेस उम्मीदवारों की नई लिस्टः

राज्य का नाम सीट का नाम प्रत्याशी का नाम
बिहार पश्चिम चंपारण मदन मोहन तिवारी
बिहार मुजफ्फरपुर अजय निषाद
बिहार महाराजगंज आकाश प्रसाद सिंह
बिहार समस्तीपुर (एससी) सन्नी हजारी
बिहार सासाराम (एससी) मनोज कुमार
पंजाब होशियारपुर (एससी) यामिनी गोमर
पंजाब फरीदकोट (एससी) अमरजीत कौर सहोके

दो दिन पहले ओडिशा की सीटों पर उतारे उम्मीदवार

कांग्रेस ने इससे पहले शनिवार को ओडिशा की दो लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया था. पार्टी ने एक लोकसभा क्षेत्रों में उम्मीदवारों को बदला था, जिनके नाम पहले जारी सूची में थे. पार्टी ने क्योंझर लोकसभा सीट पर मोहन हेम्ब्रम की जगह बिनोद बिहारी नायक को उम्मीदवार बनाया था. ऐसे ही कंधमाल संसदीय क्षेत्र के तहत कंटामाल विधानसभा क्षेत्र पर मनोज कुमार आचार्य के स्थान पर शरत कुमार प्रधान को मैदान में उतारा.

लोकसभा चुनावः कब मतदान और कब परिणाम?

देश में इस बार सात चरणों में आम चुनाव कराए जा रहे हैं. पहले चरण के तहत (102 सीटों पर) 19 अप्रैल को मतदान हो चुका है, जबकि दूसरे चरण में 26 अप्रैल को 89 सीटों पर, तीसरे चरण के तहत सात मई को 94 सीटों पर, चौथे चरण के तहत 13 मई को 96 सीटों पर, पांचवें चरण के तहत 20 मई को 49 सीटों पर, छठे चरण के तहत 25 मई को 57 सीटों पर और सातवें चरण के तहत एक जून को लोकसभा की 57 सीटों पर मतदान होगा. नतीजों की घोषणा आगे चार जून को होगी.