Home विदेश ‘भारत पर आरोप लगाना उनकी राजनीतिक मजबूरी है’, निज्जर की हत्या के...

‘भारत पर आरोप लगाना उनकी राजनीतिक मजबूरी है’, निज्जर की हत्या के आरोप में 3 भारतीयों की गिरफ्तारी पर बोले एस जयशंकर…

122
0

‘भारत पर आरोप लगाना उनकी राजनीतिक मजबूरी है’, निज्जर की हत्या के आरोप में 3 भारतीयों की गिरफ्तारी पर एस जयशंकर का बयान…

Hardeep Nijjar Murder Case: निज्जर की हत्या के मामले के आरोप के चलते शुक्रवार (3 मई) को कनाडा पुलिस ने तीन भारतीयों को गिरफ्तार कर लिया. इसी मामले को लेकर भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शनिवार (4 मई) को बोले ‘भारत पर आरोप लगाना उनकी मजबूरी है’ खालिस्तानी अलगाववादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर जो कुछ भी कनाडा में हो रहा है वे वहां की राजनीति के कारण है, इन सब से भारत का किसी भी तरह से कोई लेना-देना नहीं है.

जयशंकर से प्रेस कॉफ्रेंस के दौरान जब ये सवाल पूछा गया कि कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो भारत के ऊपर बार- बार हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का आरोप क्यों लगा रहे हैं, जब विदेश मंत्री ने इसका जवाब देते हुए कहा कि ये सब आंतरिक राजनीति की वजह से हो रहा है. उन्होंने आगे कहा कि हर देश को ‘विकसित भारत’ बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तरह मजबूत नेता की जरूरत है.

कनाडा पुलिस ने क्यों 3 भारतीय नागरिकों को गिरफ्तार किया?

कनाडाई जांचकर्ताओं की मानें तो जिन तीन भारतीय नागरिकों को गिरफ्तार किया गया है. उनमें सभी ‘हिट स्क्वाड’ के लोग थे. इन तीनों को भारत सरकार ने हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के लिए नियुक्त कनाडा भेजा था. आपको बता दें कि साल 2023 के सितंबर में हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भारत को निशाना बनाते हुए भारत के ऊपर कई आरोप लगाए थे.

खालिस्तान समर्थकों का एक जुट कनाडा के लोकतंत्र का इस्तेमाल कर रहा है

प्रेस कॉफ्रेंस में आगे विदेश मंत्री जयशंकर बोले ‘वैश्विक स्तर पर भारत की छवि अब पहले की तुलना में बहुत बेहतर है. कनाडा के द्वारा जो भी भारत के ऊपर आरोप लगाए जा रहे हैं वे राजनीतिक कारणों की वजह से लगाए जा रहे हैं’. इसके आगे उन्होंने कहा कि दुनिया के कई बड़े देश भारत और उसके प्रधानमंत्री की प्रशंसा करते हैं. जयशंकर बोले कहा कि खालिस्तान समर्थकों का गुट कनाडा के लोकतंत्र का इस्तेमाल कर रहा है, लॉबी बना रहा है और एक वोट बैंक बन गया है. जिसकी वजह से वहां के नेता भारत पर आरोप लगा रहे हैं.