Home समाचार बहुमत नहीं मिला तो PLAN B? अमित शाह का जवाब सुन इंडिया...

बहुमत नहीं मिला तो PLAN B? अमित शाह का जवाब सुन इंडिया गठबंधन की उड़ेगी नींद…

73
0

बहुमत नहीं मिला तो PLAN B? अमित शाह का जवाब सुन इंडिया गठबंधन की उड़ेगी नींद…

शाह पूरी तरह आत्म विश्वास से भरे हुए हैं। उनका कहना है कि पीएम मोदी प्रचंड बहुमत के साथ फिर वापसी कर रहे हैं। लोकसभा चुनाव में पांचवें चरण की वोटिंग 20 मई को होने जा रही है। चार चरणों की वोटिंग के बाद गृह मंत्री अमित शाह ने कह दिया है कि बीजेपी बहुमत पहले ही पा चुकी है और अब तो बस 400 पार जाना है। विपक्ष उनके दावों पर चुटकी जरूर ले रहा है, लेकिन शाह पूरी तरह आत्म विश्वास से भरे हुए हैं। उनका कहना है कि पीएम मोदी प्रचंड बहुमत के साथ फिर वापसी कर रहे हैं।

शाह का प्लान बी क्या है?

अमित शाह ने हर सवाल का जवाब दिया है। उनसे पूछा गया कि अगर बहुमत नहीं मिलता तो क्या शाह के पास कोई प्लान बी भी तैयार है? इस पर गृह मंत्री ने कहा कि प्लान बी की जरूरत तब पड़ती है जब प्लान ए के सफल होने की संभावना 60 फीसदी से कम होती है। मैं तो भरोसे के साथ कह सकता हूं कि पीएम मोदी प्रचंड बहुमत के साथ फिर वापसी करने वाले हैं। वैसे इससे पहले भी कई इंटरव्यू में शाह कह चुके हैं कि पीएम मोदी ही देश के अगले प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं, 2029 के चुनाव में भी वे बीजेपी का चेहरा रहने वाले हैं।

आरक्षण पर विपक्ष के नेरेटिव पर जवाब

वैसे इस समय इंडिया गठबंधन ने चुनाव में आरक्षण को भी मुद्दा बना रखा है। नेरेटिव सेट किया गया है कि अगर बीजेपी फिर सत्ता में आई तो संविधान बदल आरक्षण को भी खत्म करने का काम होगा। इस पर अमित शाह ने बोला कि हमने यह बिल्कुल स्पष्ट कर दिया है कि जब तक भाजपा का एक भी सांसद है तब तक SC, ST और OBC आरक्षण को कोई हाथ नहीं लगा सकता… नरेंद्र मोदी से बड़ा SC, ST और OBC आरक्षण का कोई समर्थक नहीं है।

साउथ में बीजेपी के लिए क्या उम्मीद?

अब आरक्षण के बाद शाह से दक्षिण भारत की राजनीति पर भी सवाल हुआ। आखिर बीजेपी कितना वहां से गेन कर सकती है, कांग्रेस की रणनीति को लेकर उनके क्या विचार है, इन पहलुओं पर भी एक विस्तृत जवाब मिला। अमित शाह ने इंटरव्यू में जोर देकर कहा कि अगर कोई कहता है कि ये अलग देश है, तो यह बहुत आपत्तिजनक है… इस देश का अब कभी भी विभाजन नहीं हो सकता है। कांग्रेस पार्टी के एक कद्दावर नेता ने उत्तर और दक्षिण भारत को विभाजित करने की बात कही और कांग्रेस पार्टी इससे इनकार नहीं करती। देश की जनता को सोचना चाहिए कि कांग्रेस पार्टी का एजेंडा क्या है…पांच राज्यों केरल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और कर्नाटक को मिलाकर इन चुनाव में भाजपा सबसे बड़ा बद बनने जा रही है।

इंडिया गठबंधन के चरित्र पर सवाल

दक्षिण भारत की राजनीति के अलावा गृह मंत्री ने इंडिया गठबंधन भी तंज कसने का भी एक भी मौका नहीं छोड़ा। उनके मुताबिक हर बड़े और देशहित वाले मुद्दे पर इंडिया गठबंधन के हर नेता के विचार एक समान दिखाई पड़ते हैं। कुछ उदाहरणों का जिक्र करते हुए शाह ने कहा कि मुझे लगता है कि बदलाव होगा। पूरे INDI गठबंधन का चरित्र एक तरह से एक-दूसरे से मिलता है। सारी पार्टियां परिवारवादी है, सारी पार्टियां कहती हैं कि धारा 370 वापस लाएंगे। सारी पार्टियां तीन तलाक चाहती हैं। सारी पार्टियां भ्रष्टाचार में आकंठ डूबी हुई हैं।

पहले गठबंधन की चर्चा, फिर पटनायक पर हमला क्यों?

वैसे इस समय ओडिशा की राजनीति भी काफी दिलचस्प चल रही है, जिस राज्य में पहले बीजेपी के साथ गठबंधन के चर्चे चल रहे थे, वहां पर अब पीएम मोदी सीएम नवीन पटनायक पर हमलावर हैं। इस यू टर्न को लेकर अमित शाह ने बताया कि किसी भी नेता द्वारा बयान हालिया स्थिति को देखते हुए किया जाता है। PM ने मौजूदा स्थिति को देखकर ही बयान किया है। मेरा भी मानना है कि वहां सरकार बदलने जा रही है।