Home देश Heat Wave: बढ़ते पारे के बीच इन राज्यों ने बंद किए स्कूल,...

Heat Wave: बढ़ते पारे के बीच इन राज्यों ने बंद किए स्कूल, जानें किस स्टेट में कब तक हुई छुट्टियां…

18
0

Heat Wave: बढ़ते पारे के बीच इन राज्यों ने बंद किए स्कूल, जानें किस स्टेट में कब तक हुई छुट्टियां…

बीते कई दिनों से गर्मी का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है. तेज धूप और लू ने आम जन-जीवन को बुरी तरह प्रभावित किया है. इस पर भी बच्चे ज्यादा ही परेशानी झेल रहे हैं क्योंकि स्कूलों से लौटते वक्त सूरज की तपन चरम पर होती है.

इस बीच बहुत से राज्यों ने गर्मी की छुट्टियों का ऐलान कर दिया है.

यूं तो इस समय पर अधिकतर जगहों पर स्कूल बंद हो जाते हैं पर गर्मी को देखते हुए अबकी बार जहां देर से भी छुट्टियां होनी थी, वहां भी स्कूलों को बंद कर दिया गया है. देखते हैं किस राज्य में कब तक स्कूल बंद हैं.

यूपी का हाल बेहाल

यूपी के कई शहरों में पारा बेतहाशा बढ़ गया था. कानपुर, नोएडा, आगरा में कई जगह टेम्परेचर 47 तक पहुंचा. इसे देखते हुए हीटवेव अलर्ट जारी किया गया और स्कूल बंद कर दिए गए. यहां 19 मई से छुट्टियां होनी थी पर कई स्कूलों ने पहले ही समर वैकेशन घोषित कर दी है. करीब 40 दिन के बाद यूपी के स्कूल जून एंड में या जुलाई के पहले हफ्ते में खोले जाएंगे. केवल दसवीं और बारहवीं के स्टूडेंट्स के लिए जरूरत के मुताबिक स्कूल संचालित हो सकते हैं.

दिल्ली में सबसे पहले हुईं छुट्टियां

दिल्ली में पहले ही 11 मई से स्कूलों को बंद करने का ऐलान कर दिया गया था. जैसे ही गर्मी का प्रकोप चरम पर पहुंचा यहां के स्कूल बंद कर दिए गए. यहां के एकेडमिक कैलेंडर के मुताबिक 11 मई से 30 जून तक स्कूल बंद रहेंगे. यहां कुल 50 दिन का समर ब्रेक दिया गया है. हालांकि दसवीं और बारहवीं के छात्रों के लिए नियम स्कूलों के मुताबिक अलग हो सकते हैं.

पंजाब में भी बंद हुए स्कूल

यूपी के साथ ही पंजाब सरकार ने भी सभी शिक्षण संस्थानों को गर्मी के कारण बंद कर दिया है. यूं तो हर स्कूल (प्राइवेट) की स्कूल खुलने की तारीख अलग-अलग है लेकिन मोटे तौर पर यहां 21 मई से 30 जून के लिए स्कूल बंद किए गए हैं. बच्चों की सुरक्षा को देखते हुए ये फैसला लिया गया है.

एमपी का क्या है हाल

यहां सभी राज्यों की तुलना में सबसे पहले स्कूल बंद कर दिए गए थे. मध्य प्रदेश के स्कूलों में 1 मई से गर्मी की छुट्टियां घोषित कर दी गई थी जो 15 जून तक चलेंगी. इसके बाद गर्मी का हाल देखते हुए आगे का फैसला लिया जा सकता है.

राजस्थान में भी शुरू हुई छुट्टियां

राजस्थान के शिक्षा विभाग ने भी पारे को देखते हुए यहां समर वैकेशन का ऐलान कर दिया है. यहां गर्मी की छुट्टियां 17 मई से हुई हैं जो 30 जून तक चलेंगी. आगे के अपडेट के लिए स्कूल से संपर्क कर सकते हैं.

हरियाणा में बदली स्कूल की टाइमिंग

हरियाणा के स्कूलों में अभी गर्मी की छुट्टियां घोषित नहीं हुई हैं. यहां 1 जून से छुट्टी होंगी जो 30 जून तक चलेंगी. 1 जुलाई से स्कूल फिर से खुलेंगे. हालांकि स्कूल की टाइमिंग में बदलाव किया गया है जो 31 मई तक लागू रहेगा. हो सकता है गर्मी के हाल देखते हुए यहां जल्दी छुट्टी हो जाएं. यहां 7 से 12 टाइमिंग कर दी गई है.