Home विदेश Billionaires List : दुनिया के अमीरों की लिस्ट जानिए, ये हैं दुनिया...

Billionaires List : दुनिया के अमीरों की लिस्ट जानिए, ये हैं दुनिया के टॉप 10 अमीर…

35
0

Billionaires List : दुनिया के अमीरों की लिस्ट जानिए, ये हैं दुनिया के टॉप 10 अमीर…

Billionaires List : दुनिया के सबसे ज्यादा अमीर लोग कौन हैं, यह जानने के लिए हर कोई उत्सुक रहता है, फाइनली इसकी लिस्ट फिर से जारी कर दी गई है. ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के अनुसार, ई-कॉमर्स कंपनी अमेजॉन के मालिक जेफ बेजोस दुनिया के सबसे बड़े अमीर बन गए हैं.

हालांकि, उनकी नेटवर्थ में बुधवार को 14.7 करोड़ डॉलर की गिरावट आई थी, इसके बाद भी वह नंबर एक की पोजिशन पर बने हैं. वहीं, दूसरे नंबर पर नाम आता है फ्रांस के बर्नार्ड अरनॉल्ट का. इन्हें ही पछाड़कर जेफ बेजोस नंबर एक की कुर्सी पर पहुंचे हैं. ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक, बुधवार को अरनॉल्ट ने 6.73 अरब डॉलर गंवा दिए. इससे उनकी नेटवर्थ गिरकर 203 अरब डॉलर रह गई, जबकि बेजोस 205 अरब डॉलर के साथ नंबर वन बन गए. इस साल अरनॉल्ट की नेटवर्थ में 4.36 अरब डॉलर की गिरावट आई है, जबकि बेजोस की नेटवर्थ 27.9 अरब डॉलर बढ़ी है.इस वजह से वह नंबर एक पर बने हुए हैं.

ये हैं दुनिया के टॉप 10 अमीर
ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक, बुधवार को दुनिया के 10 टॉप अरबपतियों की नेटवर्थ में गिरावट आई, जिसकी वजह से लिस्ट में उनके नाम आगे पीछे हो गए. अब टेस्ला के सीईओ एलन मस्क 202 अरब डॉलर के साथ दुनिया के अमीरों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं. वहीं, मेटा के सीईओ मार्क जकरबर्ग 169 अरब डॉलर के साथ चौथे, लैरी पेज 156 अरब डॉलर के साथ पांचवें, बिल गेट्स 152 अरब डॉलर के साथ छठे, स्टीव बालमर 148 अरब डॉलर 7वें, सर्गेई ब्रिन 147 अरब डॉलर के साथ 8वें, लैरी एलिसन 138 अरब डॉलर के साथ नौवें और वॉरेन बफे 133 अरब डॉलर 10वें नंबर पर हैं. इस लिस्ट में 11वें नंबर पर मौजूद माइकल डेल की नेटवर्थ में बुधवार को 4.19 अरब डॉलर की तेजी आई और यह 123 अरब डॉलर पहुंच गई. इस साल उनकी नेटवर्थ 44.7 अरब डॉलर बढ़ी है.

ये है अंबानी और अडानी का हाल
भारत के अरबपति मुकेश अंबानी और गौतम अडानी की नेटवर्थ में भी गिरावट आई है. रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी की नेटवर्थ में 1.53 अरब डॉलर की गिरावट आई. अब मुकेश अंबानी 110 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया में 12वें नंबर पर हैं. इस साल उनकी नेटवर्थ 13.8 अरब डॉलर बढ़ी है. वहीं, गौतम अडानी 106 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया में 13वें सबसे अमीर हैं. बुधवार को उनके शेयरों में काफी गिरावट हुई. इस वजह से उनकी नेटवर्थ में 7.95 करोड़ डॉलर घट गई.