Home देश Lok Sabha Elections 2024: थम गया आखिरी चरण के चुनाव का प्रचार...

Lok Sabha Elections 2024: थम गया आखिरी चरण के चुनाव का प्रचार प्रसार, 1 जून को सातवें फेस की वोटिंग और 4 जून आएंगे नतीजे…

54
0

Lok Sabha Elections 2024: थम गया आखिरी चरण के चुनाव का प्रचार प्रसार, 1 जून को सातवें फेस की वोटिंग और 4 जून आएंगे नतीजे…

19 अप्रैल से शुरू हुए लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अब चुनाव प्रचार थम गया है. सातवें और आखिरी चरण के लिए चुनाव प्रचार करने का आज गुरुवार (30 मई) को आखिरी दिन था.

अब इसके लिए शनिवार (01 जून) को वोटिंग होगी और 4 जून को नतीजे सभी के सामने होंगे.

अंतिम चरण में यूपी ही नहीं बल्कि देश की हॉट सीट वाराणसी में भी वोट डाले जाएंगे. वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चुनावी मैदान में हैं. वोटिंग से पहले वाराणसी में बीजेपी नेता और कार्यकर्ता पीएम मोदी के पक्ष में चुनाव प्रचार करते नजर आए. चुनाव प्रचार थमने से पहले वाराणसी के अलग-अलग घाटों पर लोगों ने पीएम मोदी के पक्ष में मतदान की अपील की. इस दौरान लोगों ने पीएम मोदी के विकास कार्यों की तारीफ की. प्रचार में शामिल लोग ‘फिर एक बार मोदी सरकार’, ‘नमो वंस अगेन’, ‘अबकी बार 400 पार’ जैसे नारे लगाए.

57 सीटों पर होना है मतदान

लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के तहत 1 जून को 8 राज्यों एवं संघ शासित प्रदेशों की 57 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा. सातवें चरण का यह चुनाव केंद्र की सत्तारूढ़ पार्टी बीजेपी के साथ-साथ कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (आप) के लिए कई मायनों में महत्वपूर्ण होने जा रहा है. इन 57 सीटों पर 2019 में हुए चुनाव के नतीजों की बात की जाए तो बीजेपी को अकेले 25 सीटों पर जीत हासिल हुई थी.

57 में से 30 पर जीती थी बीजेपी

हालांकि, बाद में हिमाचल प्रदेश की मंडी लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस ने बीजेपी से यह सीट छीन ली थी. वहीं, बीजेपी के सहयोगी दलों की बात की जाए तो जेडीयू के खाते में 3 और अपना दल (एस) के खाते में 2 सीटें आई थीं. कुल मिलाकर एनडीए गठबंधन के पास 30 लोकसभा सीट थी और मंडी लोकसभा उपचुनाव के नतीजों के बाद गठबंधन के पास 29 सीटें बच गईं.