Home अन्य छत्तीसगढ़ : प्रदेशभर में मौसम के मिजाज में बदलाव… ” बारिश और...

छत्तीसगढ़ : प्रदेशभर में मौसम के मिजाज में बदलाव… ” बारिश और बूंदाबांदी की वजह से रविवार को भीषण गर्मी से राहत”

14
0

छत्तीसगढ़ : प्रदेशभर में मौसम के मिजाज में बदलाव… ” बारिश और बूंदाबांदी की वजह से रविवार को भीषण गर्मी से राहत”

कई दिनों से तपे रायपुर, बिलासपुर, मुंगेली, रायगढ़ में पारा 3-3 डिग्री गिरा. रायगढ़, गरियाबंद समेत 7 जिलों में शनिवार को बारिश हुई थी. रविवार को भी कई जगहों में बौछारें पड़ी. रायपुर में बादल छाए रहे और दोपहर में बूंदाबांदी हुई.

तापमान में गिरावट के बीच मौसम विभाग ने 3 जून को बिलासपुर, मुंगेली, कोरबा, जांजगीर-चांपा, कबीरधाम के एक-दो जगहों पर लू चलने की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग के अनुसार 24 घंटों में रायगढ़ में 4 सेंटीमीटर और पुसौर में 3 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई थी.

प्रदेश में सर्वाधिक तापमान रायपुर जिले के तिल्दा 45.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. रायपुर में अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस, मुंगेली में 43.4, दुर्ग में 42.4, बिलासपुर में 42.4 डिग्री, बलरामपुर में 42.4, सरगुजा में 40.6, जशपुर में 38.7, सूरजपुर में 39.4, कोरिया में 39.2, रायगढ़ में 42, कोरबा में 41.5, राजनांदगांव में 42, बालोद में 40 डिग्री सेल्सियस रहा.

आपके शहर से (छत्तीसगढ़) : रायपुर में 3 जून को आकाश आंशिक मेघमय रहने तथा गरज-चमक के साथ हल्की वर्षा होने की संभावना है. अधिकतम तापमान 44 डिग्री और न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकती है.

मौसम विशेषज्ञ एचपी चंद्रा का कहना है कि एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर 3.1 किलोमीटर से 5.8 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है तथा यह दक्षिण पश्चिम की ओर ऊंचाई के साथ झुका हुआ है. एक चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी और उससे लगे दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी आंध्रप्रदेश तथा तटीय तमिलनाडु के ऊपर 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है.

एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण पूर्वी उत्तर प्रदेश के ऊपर 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है. इसके प्रभाव से प्रदेश में 3 जून को कुछ स्थानों पर हल्की वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छीटें पड़ने की संभावना है. प्रदेश में एक दो स्थानों पर गरज चमक के साथ अंधड़ चलने तथा वज्रपात होने की भी संभावना है. प्रदेश में अधिकतम तापमान में मामले गिरावट संभावित है.