Home अन्य WhatsApp में आ रहा तगड़ा प्राइवेसी फीचर, आपकी मर्जी के बिना कोई...

WhatsApp में आ रहा तगड़ा प्राइवेसी फीचर, आपकी मर्जी के बिना कोई देख नहीं पाएगा आपका स्टेटस”

9
0

WhatsApp में आ रहा तगड़ा प्राइवेसी फीचर, आपकी मर्जी के बिना कोई देख नहीं पाएगा आपका स्टेटस”

WhatsApp अपने यूजर्स के लिए नया प्राइवेसी फीचर टेस्ट कर रहा है। यह फीचर यूजर्स को इस बात की आजादी देगा कि वो अपनी मर्जी से किसे अपना स्टेटस दिखाना चाहते हैं और किसे नहीं? मेटा के इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप के दुनिया भर में करोड़ों यूजर्स हैं।

भारत में भी इस ऐप को 50 करोड़ से ज्यादा लोग यूज करते हैं। ऐसे में वाट्सऐप के नए फीचर्स का यूजर्स को इंतजार रहता है। वाट्सऐप भी अपने यूजर्स के डिमांड के मुताबिक, ऐप में नए-नए फीचर्स जोड़ता रहता है।

स्टेटस शेयर करने का नया ऑप्शन

WhatsApp के इस नए प्राइवेसी फीचर को Android बीटा वर्जन में देखा गया है। WABetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक, इस फीचर को एंड्रॉइड वर्जन 2.24.12.27 में देखा गया है। इसमें यूजर्स को स्टेटस शेयर करते समय उनसे किससे छिपाना है और किसे दिखाना है, यह पूछा जाएगा। यूजर अपनी सहूलियत के हिसाब से स्टेटस को जिनसे शेयर करना चाहते हैं, दिखा सकते हैं।

WhatsApp Privacy Feature

WABetaInfo द्वारा शेयर किए गए स्क्रीनशॉट में इस फीचर की झलक देखी जा सकती है। यूजर्स को स्टेटस शेयर करते समय पूछा जाएगा कि वो All Contacts यानी सभी कॉन्टैक्ट को या फिर किसी Specific Contacts (चुनिंदा कॉन्टैक्ट्स) को अपना स्टेटस शेयर करना चाहते हैं। यूजर अगर ऑल कॉन्टैक्ट्स को सेलेक्ट करेंगे तो उनका स्टेटस सभी यूजर को दिखाई देगा।

प्राइवेसी फीचर होगा अपग्रेड

फिलहाल यूजर्स को स्टेटस शेयर करते समय तीन ऑप्शन दिखाई देते हैं, जिनमें My Contacts, My contacts Except और Only Share With Specific कॉन्टैक्ट्स शामिल हैं। यूजर अपना स्टेटस या तो अपने कॉन्टैक्ट्स को या फिर किसी स्पेसिफिक कॉन्टैक्ट को छोड़कर सभी को या फिर किन्हीं चुनिंदा कॉन्टैक्ट्स को शेयर कर सकते हैं। नए प्राइवेसी फीचर में यूजर के पास केवल दो ऑप्शन मिलेंगे।

 WhatsApp Privacy Feature

यूजर को All Contacts वाले ऑप्शन में ही यह विकल्प मिलेगा कि वो किस कॉन्टैक्ट के साथ अपना स्टेटस शेयर नहीं करना चाहते हैं। वहीं, Specific Contacts वाले ऑप्शन में यूजर को यह ऑप्शन मिलेगा को वो किन्हीं लिमिटेड कॉन्टैक्ट्स को अपना स्टेटस शेयर करना चाहते हैं। इसका मतलब साफ है कि यूजर्स को अब स्टेटस शेयर करते समय इन दोनों ऑप्शन में से किसी एक को ही चुनना होगा।