Home शिक्षा छत्तीसगढ़ : सरकार की नोनी बाबू मेधावी योजना श्रीफल के साथ दो-लाख...

छत्तीसगढ़ : सरकार की नोनी बाबू मेधावी योजना श्रीफल के साथ दो-लाख रुपये तक का प्रोत्साहन दिया जायेगा…

44
0

छत्तीसगढ़ : सरकार की नोनी बाबू मेधावी योजना श्रीफल के साथ दो-लाख रुपये तक का प्रोत्साहन दिया जायेगा…

सीजी बोर्ड परीक्षाओं में टॉप करने वाले छात्र छात्राओं का आज छत्तीसगढ़ सरकार की तरफ से सम्मान किया जाएगा। ऐसे टॉपर्स को सरकार की नोनी बाबू मेधावी योजना श्रीफल के साथ दो-दो लाख रुपये का चेक भी सौंपो जाएगा। इस दो लाख रूपये में एक लाख रुपये प्रोत्साहन राशि जबकि शेष एक लाख रुपये स्कूटी या बाइक खरीदने के लिए दिए जायेंगे।

बता दें कि छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल के 2024 के परिणाम में प्रदेश के 13 श्रमिक परिवार से आने वाले बच्चों ने टॉप किया हैं।

यह सम्मान कार्यक्रम सीएम हाउस में आयोजित होगा जहां स्वयं सीएम विष्णुदेव साय मेधावी छात्र-छात्राओं का सम्मान करेंगे। इस मौके पर विभाग के मंत्री लखनलाल देवांगन, विभाग के सचिव, जिला कलेक्टर समेत बड़ी संख्या में अधिकारी-कर्मचारी और सम्मानित छात्र-छात्राओं के माता-पिता मौजूद होंगे।

क्या हैं नोनी-बाबू योजना?

बता दें कि श्रम विभाग की ओर से पंजीकृत मजदूरों को सरकारी योजना से लाभान्वित करने का प्रयास किया जाता है. खास तो यह है कि उन्हें अपने बच्चों के भविष्य के लिए भटकने की जरूरत नहीं है.

वे श्रम विभाग के माध्यम से बच्चों की छात्रवृत्ति सहायता योजना, कोचिंग के लिए स्कॉलरशिप, दुर्घटना में मृत्यु और अपंगता की स्थिति में सहायता हासिल कर सकते हैं. इन तमाम योजनाओं की जानकारी श्रम विभाग की ओर से समय-समय पर शिविर आयोजित कर दी जा रही है. सभी श्रमिकों को अपना पंजीयन करवा सरकारी योजनाओं का लाभ लेना चाहिए.