Home क्षेत्रीय खबरें / अन्य खबरें लगातार तीसरे दिन भी बना वर्ल्ड रिकॉर्ड, कुंभ में एक साथ 10...

लगातार तीसरे दिन भी बना वर्ल्ड रिकॉर्ड, कुंभ में एक साथ 10 हजार लोगों ने झाड़ू से की सफाई

94
0

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज जिले में चल रहे कुंभ मेले के नाम विश्व रिकॉर्ड कायम होने का क्रम जारी है। शनिवार को एक साथ 10 हजार लोगों ने एक साथ कुंभ क्षेत्र में झाड़ू लगाकर नया विश्व रिकॉर्ड बनाया। गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के अधिकारियों की मौजूदगी में सुबह इस कार्यक्रम की शुरुआत उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ ने की। उनके साथ कई विधायक, मेयर, कमिश्नर समेत विशिष्ठ लोग व नागरिक शामिल रहे।

10 हजार लोगों ने लगाई झाड़ू

फिलहाल इस उपलब्धि के साथ कुंभ के नाम यह लगातार तीसरे दिन तीसरा विश्व रिकॉर्ड कायम हुआ है। इससे पहले गुरुवार को 510 बसों को एक साथ चलाने, फिर शुक्रवार को 7 हजार से अधिक लोगों द्वारा पेंटिंग बनाने का विश्वकीर्तिमान रचा गया था। अब उसी क्रम में स्वच्छ कुंभ का संदेश पूरी दुनिया में पहुंचाने के लिये 10 हजार सफाई कर्मी व अन्य लोगों द्वारा एक साथ झाड़ू लगाकर यह नया कीर्तिमान स्थाति किया गया। तीनों रिकॉर्ड गिनीज बुक ऑफ विश्व रिकॉर्ड में अपना नाम अंकित कराने में सफल रहे हैं। विश्व रिकॉर्ड बनने के बाद जत्साहित सफाई कर्मियों ने हाथों में झाड़ू लहराकर अपनी खुशी व्यक्त की और प्रयागराज के जयकारे लगाकर एक दूसरे को बधाई दी।

 

तीन दिन, तीन विश्व रिकॉर्ड

प्रयागराज के कुंभ मेले को यादगार बनाने के लिये इस बार योगी सरकार ने विशेष व्यवस्थाएं लागू की थी, जिनमें पेंट माई सिटी के तहत पूरे शहर की दीवालों को रंगा गया था। फिर कुंभ की विशेष शटल बसों से यात्रियों को फ्री में बस सेवा उपलब्ध करायी गयी थी। साथ ही स्वस्थ्या के लिये 10 हजार से अधिक सफाईकर्तियों की तैनाती कुंभ मेला क्षेत्र में की गयी थी। इस व्यवस्थाओं को ऐतिहासिकता प्रदान करने के लिए सरकार की पहल पर विश्व रिकार्ड बनाने का प्लान तैयार किया गया। जिसके क्रम में पिछले तीन दिनों से विश्व कीर्तिमान स्थापित करने का क्रम जारी है।

 

510 बसों ने बनाया बर्ल्ड रिकॉर्ड

बीते गुरुवार को 510 कुंभ बसों को एक साथ एक रूट पर कतारबद्ध दौड़ाया गया, जिससे यूएई का रिकार्ड टूटा और कुंभ के नाम दर्ज हुआ। शुक्रवार को एक साथ 7664 लोगों ने हस्थ पेटिंग कर सियोल का विश्व रिकार्ड तोड़कर अपने नाम किया और आज 10 हजार सफाईकर्मियों ने एक साथ झाडू लगातार सबसे अधिक संख्या और एक विशेष क्षेत्र की सफाई कर नया विश्व कीर्तिमान बना दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here