Home स्वास्थ जरूर पढ़े : काली मिर्च के सेवन से बहुत जल्द कंट्रोल होती...

जरूर पढ़े : काली मिर्च के सेवन से बहुत जल्द कंट्रोल होती है ये गंभीर बीमारी

89
0

दिन प्रति दिन बदलते लाइफ स्टाइल के कारण हर व्यक्ति किसी न किसी बीमारी के चुंगल में फंस रहा हैं। इन्हीं में से एक बीमारी हैं थायरॉइड। देखने में तो यह बीमारी बहुत ही सामान्य लगती हैं। परन्तु यह थायरॉइड से ग्रस्त व्यक्ति के लिए बहुत ही जानलेवा बीमारी हैं। अगर, आपके शरीर में कोई भी दिक्कत आती हैं, तो आपको तुरंत ही चिकित्सक के पास जाकर शरीर की जांच करानी चाहिए और डॉक्टर्स के द्वारा बताएं गए दवा का सेवन करना चाहिए।

इस बीमारी से बचने के लिए हमें अपनी दिनचर्या को भी बदलना होगा ताकि हम इस गंभीर बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं। थायरॉइड से ग्रस्त व्यक्ति को अपने शरीर में आयोडीन की मात्रा की जांच अवश्य करानी चाहिए। मेटाबॉलिज्म के सही प्रकार से कार्य करने के लिए हमारे शरीर में आयोडिन होना बहुत आवश्यक हैं। आयोडीन की मात्रा को कम न होने दें और टाईम टू टाईम चिकित्सक से जांच व परामर्श लेते रहें।

खाने में कार्बोहाइड्रेट व वसा को बिल्कुल न के बराबर कर दें और जितना हो सके गाजर, अंडे का सेवन करें जिससे विटामिन ए की मात्रा बहुत ज्यादा बढ़ सकें, जितना हो सके भोजन में हरी सब्जियां और पौष्टिकता प्रदान करने वाली चीजों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करना चाहिए।

दही व सेब का खाने में प्रयोग करे, जो हमारे शरीर में कई लाभकारी बैक्टीरिया उत्पन्न करते हैं। जो हमारी थायरॉइड की बीमारी में लाभकारी होते हैं।

रोज आधे घंटे प्राणायम जैसे हलासन, मत्स्यासन और सर्वांगासन करना चाहिए। दवाओं के साथ-साथ यह भी हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी हैं।

थायरॉइड से ग्रस्त मरीज को काली मिर्च का बहुत अधिक सेवन करना चाहिए। क्योंकि काली मिर्च थायरॉइड हॉर्मोन को कंट्रोल करने में बहुत ही फायदेमंद होता हैं। चाहे काली मिर्च को पीसकर सेवन करे या ऐसे भी खा सकते हैं। परन्तु जितना हो सके काली मिर्च को अपने खाने में अवश्य इस्तेमाल करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here