Home समाचार छत्तीसगढ़ : अंतराष्ट्रीय महिला दिवस : एक महिला के सफल होने से...

छत्तीसगढ़ : अंतराष्ट्रीय महिला दिवस : एक महिला के सफल होने से पूरा परिवार और समुदाय सफल होता है : श्रीमती भेंडि़या

69
0

महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अनिला भेडि़या ने आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर दुर्ग जिले में विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृृष्ट कार्य करने वाली और समाज सेवा के लिए संकल्पित महिलाओं को सम्मानित किया। उन्होंने चार सौ से अधिक स्व-सहायता समूह बनाने वाली श्रीमती मंजूलता अंगारे, आंगनबाड़ी में पोषण अभियान के अंतर्गत उत्कृष्ट कार्य करने वाली श्रीमती रामीन साहू, थाईलैंड में आयोजित मिसेज एशिया इंटरनेशनल प्रतियोगिता का खिताब जीतने वाली श्रीमती अवंतिका श्रीवास्तव,डिप्टी कलेक्टर श्रीमती प्रेमलता चंदेल जैसी अनेक कर्मठ महिलाओं को सम्मानित किया। महिलाओं की सफलता के सम्मान और प्रोत्साहन के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा कार्यक्रम का आयोजन किया गया था।
श्रीमती भेडि़या ने कहा कि हर क्षेत्र से प्रतिभाशाली महिलाएं यहां आई हैं, जिन्होंने तमाम बाधाओं को पार करते हुए अपना लक्ष्य हासिल किया है। एक महिला जब सफल होती है तो पूरा परिवार और समुदाय सफल होता है। यहां सम्मानित महिलाएं विभिन्न क्षेत्रों में काम कर रहीं हैं,ऐसा कोई भी क्षेत्र नहीं है जहां महिलाएं अब पीछे हों। उन्होंने महिलाओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि मन में किंचित मात्र भी संकोच है तो इसे हटा दें,स्वयं आगे बढ़े और दूसरों को भी प्रेरित करें। अपनी बेटियों को प्रोत्साहित करें,उन्हें बताएं कि मेहनत और हौसले से वे जिंदगी का हर मुकाम हासिल कर सकती हैं।
श्रीमती भेंडि़या ने महिलाओं से कहा कि जागरूकता से ही जीवन में संभावनाओं के द्वार खुलते हैं। अगर आप अन्याय की शिकार हो रही हों तो चुप न बैठे, सखी स्टाप सेंटर शासन ने बनाया है इसमें अपनी शिकायत दर्ज कराएं। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने उद्यम के क्षेत्र में कार्य करने की इच्छुक महिलाओं की सहायता के लिए महिला कोष की स्थापना की है,महिलाएं यहां से आर्थिक सहायता लेकर अपने सपने पूरा कर सकती हैं।
महिला एवं बाल विकास विभाग की सचिव सह आयुक्त डॉ. एम. गीता ने कहा कि महिलाओं को आगे बढ़ाने के लिए शासन दृढ़ संकल्पित हैं। महिलाएं सशक्त होंगी तो पूरा परिवार सशक्त होगा और इससे समुदाय और देश भी सशक्त होगा।  शासन द्वारा महिलाओं की सुरक्षा और सशक्तिकरण के लिए कई योजनाएं संचालित की जा रही हैं। इस अवसर पर संभागायुक्त श्री दिलीप वासनीकर ने सम्मानित महिलाओं को बधाई दी और महिलाओं के आर्थिक रूप से समर्थ होने पर बल दिया। इस अवसर पर कलेक्टर श्री अंकित आनंद सहित बड़ी संख्या में महिलाएं उपस्थित थीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here