Home छत्तीसगढ़ Chhattisgarh : महिला दिवस पर पहली बार ट्रेन का जिम्मा महिलाओं के...

Chhattisgarh : महिला दिवस पर पहली बार ट्रेन का जिम्मा महिलाओं के हाथ

156
0

रायपुर। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर पहली बार रायपुर रेल मंडल ने अनोखा प्रयास किया। मंडल ने महिलाओं के प्रति सम्मान प्रदर्शित करते हुए पहली बार धुर नक्सल इलाके में स्थित दल्लीराजहरा से रायपुर आने वाली ट्रेन की कमान महिलाओं को सौंपा। इस मेमूू ट्रेन की चालक, गार्ड, टीटीई और ट्रेन की सुरक्षा भी महिला आरपीएफ जवानों के जिम्मे रही। ट्रेन की पूरी जिम्मेदारी मिलने की खुशी महिला कर्मचारियों के चेहरे पर झलक रही थी।

इस ट्रेन में एक पायलट, और एक सह पायलट, एक टीटीई, एक टीसी, एक पीएमए, दो आरपीएफ महिला कांस्टेबल और तीन टीसी तैनात किया गया था। डीआरएम ने कहा कि इस बार सोचा गया था कि कुछ अलग किया जाए, इसी के तहत इस ट्रेन को महिलाओं के हवाले किया गया।

ज्ञात हो कि अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए शुक्रवार की सुबह रेलवे प्रशासन ने दल्लीराजहरा-रायपुर ट्रेन का संचालन महिलाओं से कराया। महिलाओं ने इस कार्य को कुशलता के साथ पूरा भी किया। रेल प्रशासन की मुहिम से महिला रेल कर्मचारी उत्साहित थीं। साथ ही रायपुर और दुर्ग रेलवे स्टेशन पूछताछ काउंटर में पूर्ण रूप से महिला कर्मचारियों को तैनात किया गया था।

इनको सौंपी गई थी कमान 

शुक्रवार की सुबह 5.50 बजे दल्लीराजहरा से रवाना होने वाली ट्रेन क्रमांक 78816 की कमान दीपा पुणतांबेकर चालक, धनलक्ष्मी देवांगन सहचालक, डी. बाला पीएमए, मुख्य टिकट निरीक्षक वीपी नायडू, टिकट निरीक्षक दुर्ग राजश्री भावसे, डिप्टी सीटीआइ दुर्ग अलंकृता जैसवाल, आरपीफ कांस्टेबल किरण जॉय और कविता को सौंपी गई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here