Home छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ में आचार संहिता के कारण रायपुर के इन बड़े प्रोजेक्ट्स पर...

छत्तीसगढ़ में आचार संहिता के कारण रायपुर के इन बड़े प्रोजेक्ट्स पर लगा ब्रेक

185
0

छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव की आचार संहिता के चलते राजधानी के तीन बड़े प्रोजेक्ट्स पर ग्रहण लग गया है. ऑक्सीजोन, एक्सप्रेस-वे और स्काई वॉक का काम रूक गया है और अब मई में आचार संहिता हटने के बाद ही इन सभी प्रोजेक्ट्स का कुछ हो पाएगा.

प्रोजेक्ट 1

ऑक्सीजोन- रायपुर के कलेक्ट्रेट परिसर में करीब 18 एकड़ में बने ऑक्सीजोन का काम लगभग पूरा हो चुका है. शहर के बीच में पेड़-पौधों के साथ लोगों के लिए ओपन एयर जिम, चिल्ड्रन पार्क और जॉगिंग ट्रैक बनाया गया है लेकिन काम पूरा होने के बावजूद पूरा ऑक्सीजोन सूना है. विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी सरकार ने ऑक्सीजोन का लोकर्पण किए बगैर इसका नामकरण अटल स्मृति वन के नाम से कर दिया था. शायद इसलिए कांग्रेस सरकार ने लोकसभा से पहले इसके लोकार्पण पर ध्यान ही नहीं दिया.

प्रोजेक्ट 2

 

प्रोजेक्ट 3

स्काई वॉक- राजधानी का ये अब तक का सबसे विवादित प्रोजेक्ट रहा है. कई तरह के विरोध के बावजूद पिछली बीजेपी सरकार द्वारा इसका निर्माण कराया जा रहा था. प्रदेश में सरकार बदलने के बाद कांग्रेस ने इस पर नज़र टेढ़ी कर दी है. स्काई वॉक को तोड़ने और इसकी जगह फ्लाईओवर बनाने जैसी भी मांगे उठीं लेकिन कोई फैसला नहीं हो पाया और अब करीब 70 फीसदी काम पूरा होने के बाद भूपेश सरकार ने इस पर रोक लगा दी. लेकिन आचार संहिता के चलते अब इस प्रोजेक्ट पर भी कोई अंतिम फैसला नहीं हो पाएगा.

इन तमाम प्रोजेक्ट्स को लेकर कलेक्टर बसवराजू का कहना है कि आचार संहिता के दौरान नये काम नहीं हो सकेंगे भले ही ये प्रोजेक्ट्स पूर्व के स्वीकृत है. लेकिन इनसे कुछ विवाद भी जुड़े हुए हैं ऐसे में आचार संहिता के बाद ही इन पर कोई फैसला होगा.

विधानसभा चुनाव से पहले इन प्रोजेक्ट्स पर काम शुरू हुआ था और निर्माण के डेड लाइन भी तय की गयी थी. लेकिन तय समय पर काम पूरा नहीं होने के चलते परेशानी जनता को ही होगी. क्योंकि ये सारे प्रोजेक्ट्स राजनीति की भेंट चढ़ते नज़र आ रहे है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here