Home स्वास्थ दाढ़ी रखने वाले लड़के सावधान! दाढ़ी में होते हैं कुत्तों से भी...

दाढ़ी रखने वाले लड़के सावधान! दाढ़ी में होते हैं कुत्तों से भी ज्यादा गंदे बैक्टीरिया, इन रोगों का खतरा

157
0

बदलते समय के साथ मर्दों के फैशन में भी काफी बदलाव आया है। आजकल पुरुषों का दाढ़ी और मूंछ रखना फैशन हो गया है। चेहरे पर दाढ़ी रखना कुछ लोगों के लिए स्टाइल स्टेटमेंट की चीज होती है। पर्सनैलिटी में चार चांद लगाने के लिए तमाम तरह की स्टाइल वाली दाढ़ी रखने के शौकीन लोगों की कमी नहीं है।

यह सच है कि दाढ़ी रखने वाले ये लोग हैंडसम और डैशिंग तो लगते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं इसके कुछ नुकसान भी हैं। दाढ़ी बढ़ाना तो आसान है क्योंकि ये नेचुरल है, लेकिन इसकी देखभाल के लिए आपको काफी खयाल रखना पड़ता है। बिना देखभाल के दाढ़ी के बाल न सिर्फ रूखे और कड़े हो जाते हैं। एक नई रिसर्च के अनुसार, लंबी दाढ़ी में ऐसे बैक्टीरिया पनप रहे हैं, जो उन्हें बीमार कर सकते हैं।

दरअसल 18 से 76 साल के मर्दों की दाढ़ी में कुत्ते के बाल से भी ज्यादा खतरनाक व घातक बैक्टीरिया पाए जाते हैं। यह बैक्टीरिया इंसान को बीमार कर सकते हैं और यह कुत्ते में पाए जाने वाले बैक्टीरिया से ज्यादा ताकतवर होते हैं।

रिसर्च में 18 दाढ़ी वाले लोगों का सैंपल लिया गया और 30 डॉगी के बालों का सैंपल लिया गया। जांच में पता चला कि इंसान की दाढ़ी में पाए जाने वाले रोगाणुओं (माइक्रोब्स) का स्तर डॉगी के बालों के मुकाबले ज्यादा है।