Home क्षेत्रीय खबरें / अन्य खबरें मुंबई में तबाही मचाने के बाद राजस्थान पहुंचा मॉनसून, आज इन 8...

मुंबई में तबाही मचाने के बाद राजस्थान पहुंचा मॉनसून, आज इन 8 राज्यों में भारी बारिश की आशंका

85
0

मुंबई जहां बारिश से बेहाल हो गई, वहीं दूसरी ओर देश के कई राज्य बारिश के लिए तरस रहे हैं, फिलहाल मंगलवार को मॉनसून ने राजस्थान में दस्तक दे दी है और मौसम विभाग का कहना है कि अगले दो-तीन दिन में मॉनसून उत्तर भारत के आठ राज्यों को भिगोने के लिए बढ़ रहा है और बहुत जल्द यहां पर भारी बारिश होगी।

विभाग ने कहा है कि उत्तर-पश्चिम भारत के हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और मध्य प्रदेश के शेष हिस्सों में अगले 72 घंटे में मॉनसून की बारिश की संभावना है। उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में भी बहुत अच्छी बारिश होने की आशंका है, तो वहीं दिल्ली तक मॉनसून पहुंचने में कुछ वक्त और है।

दिल्ली, नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद और गाजियाबाद 
धूल भरी आंधी और हल्की बारिश की आशंका

बल्कि आने वाले चार से पांच दिनों के दौरान दिल्ली, नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद और गाजियाबाद में तेज हवाओं के साथ धूल भरी आंधी और हल्की बारिश की गतिविधियां होने की संभावना है। दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है।

स्काईमेट 
चेन्नई में बढ़ता जल संकट

स्काईमेट के मुताबिक चेन्नई में लंबे समय से बारिश नहीं हुई है, जिसके कारण यहां जल संकट मंडरा रहा है क्योंकि जलाशयों में क्षमता के मुकाबले बहुत कम पानी बचा है। जुलाई के पहले सप्ताह में चेन्नई में शुष्क मौसम ज्यादातर समय रहेगा जिससे स्थितियां और विकट हो सकती हैं।आंकड़ों की बात करें तो दिल्ली में सामान्यतः 27 जून तक 47.2 प्रतिशत बारिश होती है लेकिन इस साल महज़ 6.3 प्रतिशत बारिश हुई है, जो सामान्य से 87 प्रतिशत कम है।

मेघालय और असम में भी भारी बारिश के संकेत हैं 
यहां हो सकती है बारिश

अगले कुछ घंटों में मेघालय और असम में भी भारी बारिश के संकेत हैं, बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में 3 जुलाई को एक-दो स्थानों पर हल्की वर्षा हो सकती है, जबकि झारखंड और पश्चिम बंगाल में अच्छी वर्षा के आसार हैं।