Home जानिए भारत के बारे में ये 7 बातें शायद आप नहीं जानते है,...

भारत के बारे में ये 7 बातें शायद आप नहीं जानते है, एक बार जरूर जाने

128
0

नमस्कार दोस्तो स्वागत है आपका हमारे चैनल पर, भारत को दुनिया का एक शक्तिशाली देश माना जाता है भारत की संस्कृति दुनिया से काफी अलग है, भारत में लगभग हर धर्म के मानने वाले लोग रहते हैं भारत में हुई संस्कृति पाई जाती है जिसके कारण भारत दुनिया का एक अलग ही देश है। आज हम आप लोगों को भारत के बारे में साथ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जिसे शायद ही आप लोगों को मालूम होगा।

भारत के बारे में 7 रोचक तथ्य-

1. आपको जानकर गर्व होगा कि भारत दुनिया का इकलौता ऐसा देश है जिसने अपने पिछले 10000 साल के इतिहास में किसी भी देश पर हमला नहीं किया है।

2. आप लोगों को शायद ही मालूम होगा कि भारत एक ऐसा देश है जहाँ किसी भी चीज पर उसका M.R.P लिखा होता है।

3. आपको शायद ही मालूम होगा कि भारतीय रेल, कर्मचारियों की संख्या के हिसाब से संसार की सबसे बड़ी संस्था है जिसमें लगभग 16 लाख से भी अधिक कर्मचारी काम करते है, जो कई देशों की जनसंख्या से भी ज्यादा है।

4. आपको जानकर गर्व होगा कि भारत में 100 शादियों में से सिर्फ 1 का ही तलाक होता है, जो दुनिया में सबसे कम है।

5. आपको जानकर हैरानी होगी कि 1896 तक केवल भारत ही हीरे का एकमात्र स्त्रोत था और आज भी दुनिया में बिकने वाले हर 12 में से 11 हीरे भारत में काटे और पॉलिश किए जाते है।

6. दुनिया का सबसे बड़ा परिवार जो इकट्ठा रहता है, वह भारत के मिजोरम में है। इस परिवार में 34 पत्नियाँ, 94 बच्चे, 14 बहुएँ, 33 पोतो समेत 180 लोग रहते है।

7. दुनिया का सबसे बड़ा स्कूल भारत के यूपी के लखनऊ में है। इस स्कूल का नाम है ‘सिटी मोंटेसरी स्कूल’ इस स्कूल में हर साल 40 से 50 हजार बच्चे एडमिशन लेते है।