Home राजनीति संत और स्वतंत्रता सेनानियों के नाम को लेकर भाजपा और कांग्रेस आमने-सामने

संत और स्वतंत्रता सेनानियों के नाम को लेकर भाजपा और कांग्रेस आमने-सामने

105
0

एक संत और स्वतंत्रता सेनानियों के नाम को लेकर भाजपा और कांग्रेस आमने-सामने होनेको तैयार है। यह बात तब सामने आई जब असम के कोलीयाबोर क्षेत्र से कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने नए NCERT कोर्स में एक संत तीन स्वतंत्रता सेनानियों की जीवनी शामिल करने की मांग उठाई। सांसद ने एचआरडी मंत्री को लिखा है कि संत शंकरदेव तथा स्वतंत्रता सेनान स्वाहिद कौशल कंवर, कमला मिरी तथा छोबीलाल उपाध्याय की जीवनी शामिल की जाए।

गोगोई ने अपने पत्र में लिखा है कि मैंने पहले भी पिछले एचआरडी मंत्री को इस बारे में लिखा था। उन्होंने लिखा कि 2015 से अब तक कई तरह के बदलाव हो चुके हैं लेकिन यह मामला जस का तस बना हुआ है।

इसके अलाव गोगोई ने महापुरूष शंकरदेव और उपरोक्त स्वतंत्रता सेनानियों की जीवनी से संबंधित काफी ब्योरा दे चुके हैं। उन्होंने कहा कि स्वाहिद कौशल कंवर ने जवानी के और जिंदगी देश के लिए खफा दिए थे। उनकी सत्यावादिता, देशभक्ति, नैतिकता तथा बुद्धिमता एकांकी थी। इसलिए वर्तमान समय के युवाओं को उनकी जीवनी पढ़नी चाहिए।

इसके अलावा सांसद ने ​कमला मिरी और छोबीलाल उपाध्याय की जीवनी को भी शामिल करने के लिए लिखा है। उन्होंने कहा कि ये दोनों भी असम से भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के सेनिक थे जिनको अंग्रेजों के शासन में तेजपुर जेल भेजा गया।