Home स्वास्थ किडनी को धीरे-धीरे बेकार कर देती है ये 4 चीजें, जान ले...

किडनी को धीरे-धीरे बेकार कर देती है ये 4 चीजें, जान ले इनके बारे में

196
0

दोस्तों किडनी हमारे शरीर का बहुत ही महत्वपूर्ण अंग होता है। बॉडी के सारे अंगों को उन्हें ब्लड के अंदर से फिल्टर करना किडनी का काम होता है। किडनी में किसी भी प्रकार की परेशानी होने से शरीर तरह से काम नहीं कर पाता है। आपकी कुछ आदतों की वजह से किडनी खराब होने की संभावना रहती है.

मीठी चीजे का उपयोग

दोस्तों अगर आप बहुत ज्यादा मीठी चीजों का सेवन लगातार करते हैं। तो इससे आपके शरीर में सोडियम और शुगर की मात्रा बढ़ने लगती है। जिसकी वजह से किडनी को इन्हें फिल्टर करने में अतिरिक्त दबाव का सामना करना पड़ता है। इसलिए ज्यादा मीठी चीजो का उपयोग न करें.

ज़्यादा मसाले व मांस का सेवन

दोस्तों ज्यादातर मांस मछली और चिकन खाना आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है। लेकिन हद से ज्यादा इन चीजों का लगातार सेवन करते हैं तो आपकी किडनी पर इसका नकारात्मक प्रभाव डालता है. इस प्रभाव को नष्ट करने के लिए आप ताजा फल और हरी सब्जियों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें. जो की स्वास्थ्य क्व लिए अच्छा होता हैं.

ज्यादा मात्रा में दर्द निरोधक गोलियां लेना

दोस्तों आपमें से ज्यादातर लोगों की आदत होती है। किसी भी प्रकार की दवाइयों का सेवन करने लग जाते हैं. विशेष रूप से महिलाओं में गर्भ निरोधक गोलियों का सेवन करने से किडनी फेल होने का खतरा मंडराने लगता है.

स्मोकिंग करना

दोस्तों सिगरेट, बीड़ी का धुआं जैसे जैसे आपके शरीर में जाता है. वह आपके शरीर में जहरीले तत्व बढ़ाने लगता है। जब किडनी आपके ब्लड को फिल्टर नही कर पति हैं तो ऐसे टॉक्सिंस को फिल्टर करने में किडनी को बहुत समस्या होती है. इसलिए बीड़ी और सिगरेट को न पिये.