Home क्षेत्रीय खबरें / अन्य खबरें मार्च 2020 तक शुरू होगी कोच्चि जल मेट्रो परियोजना: सीएम पिनाराई विजयन

मार्च 2020 तक शुरू होगी कोच्चि जल मेट्रो परियोजना: सीएम पिनाराई विजयन

44
0

केरल के कोच्चि में अगले साल मार्च तक अनोखी जल मेट्रो परियोजना चालू हो जाएगी। मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने यह दावा कोच्चि मेट्रो के पहले टर्मिनल के शिलान्यास के अवसर पर किया। उन्होंने कहा कि राज्य में अगले साल मार्च तक अद्वितीय जल मेट्रो परियोजना चालू हो जाएगी और कहा कि इसके लिए सभी हितधारकों को लगातार प्रयास करने की आवश्यकता होगी। जल मेट्रो भारत में अपनी तरह की पहली जल परिवहन प्रणाली है। परियोजना को समयबद्ध तरीके से लागू किया जाएगा और पहला चरण मार्च 2020 में काम करने लगेगा। 

इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में केरल के सीएम विजयन और आवास और शहरी मामलों के लिए केंद्रीय राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने महाराजा कॉलेज- थायकोड्डम विस्तार परियोजना और पेट्टा- एसएन जंक्शन विस्तार परियोजना की नींव भी रखी। विजयन ने बुनियादी ढांचे के विकास की आवश्यकता पर जोर देते हुए कहा कि इसका उद्देश्य बुनियादी ढांचे और निर्माण में सुधार करना और विकास कार्य को लागू करना है। सरकार ने बुनियादी ढांचे को विकसित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। 

जल मेट्रो एक एकीकृत जल परिवहन परियोजना है जो कोच्चि के उपनगरों में 10 द्वीपों को जोड़ती है। वाटर मेट्रो परियोजना के तहत, कोच्चि बैक वॉटर में 76 किमी की दूरी को कवर करने वाले 15 मार्गों पर कुल 78 तेज़, ईंधन-कुशल, वातानुकूलित नौकाएं सेवाएं देंगी।