Home क्षेत्रीय खबरें / अन्य खबरें गाडियों पर जाति, धर्म और प्रोफेशन के स्टिकर लगाना पडेगा भारी

गाडियों पर जाति, धर्म और प्रोफेशन के स्टिकर लगाना पडेगा भारी

130
0

 देश में एक सिंतबर से नए ट्रैफिक नियम लागू हो चुके हैं और इन नए ट्रैफिक नियमों को तोडना अब आपके लिए भारी पड़ेगा। वहीं अब राजस्थान यातायात विभाग अब उन मोटर चालकों पर कार्रवाई करेगा जो अपने वाहनों पर जाति और धर्म के स्टिकर लगाकर गाड़ी चलाते हैं। यातायात विभाग किसी भी गाडी पर जाति, धर्म, पेशा और राजनीतिक दलों से संबद्ध स्टिकर लगाने वालों से जुर्माना वसूलेगा। 

टीओआई की रिपोर्ट के मुताबिक, मंगलवार को ट्रैफिक एसपी के जारी किए गए एक आदेश के अनुसार किसी भी गाड़ी में जाट, ब्राह्मण, राजपूत, हिंदू, मुस्लिम, वकील, डॉक्टर आदि लिखकर चलने वालों का चालान काटा जाएगा। सिविल राइट्स सोसायटी ने 9 अगस्त को एक पत्र लिखकर अधिकारियों से कहा था कि वाहनों पर जाति, पदनाम और गांव के नाम लिखने का चलन बढ़ रहा है। यह चलन समाज में सांप्रदायिकता और जातिवाद को जन्म दे रहा था। इस पत्र को ट्रैफिक विभाग ने संज्ञानता में लिया और उसके बाद यह आदेश जारी किया।

नंबर प्लेटों पर नंबर की जगह नाम और नारे लिखना गलत…
पत्र में यह भी कहा गया कि कई लोग नंबर प्लेटों में नंबर की जगह नाम और नारे भी लिखते हैं। एक वरिष्ठ ट्रैफिक पुलिस अधिकारी ने बताया कि नंबर प्लेटों पर नंबर की जगह कुछ और लिखना अवैध है और इसके लिए 5,000 रुपऐ तक का जुर्माना हो सकता है। अब तक गाड़ी की बॉडी और विंड स्क्रीन पर नाम और पदनाम लिखने पर कोई जुर्माना नहीं था। 

इस ताजा कदम का मूल उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि विंडस्क्रीन पर ऐसा कुछ न लिखा हो जो खराब दृश्यता का कारण बने और ड्राइवरों को गाड़ी चलाने में बाधा बने। इस आदेश में उस सटीक दंड या कार्रवाई के बारे में नहीं लिखा गया है कि ऐसे मामलों में चालकों के खिलाफ क्या कार्रवाई की जाएगी। मोटर वाहन अधिनियम 1988 की धारा 177 के अनुसार, यदि अपराध के लिए कोई जुर्माना नहीं है, तो लगाया जाने वाला अधिकतम जुर्माना पहली बार में 100 रुपए है और बाद में यह 300 रुपए तक वसूला जा सकता है।