Home अंतराष्ट्रीय वैज्ञानिक स्टारशिप एंटरप्राइज के लाइफ स्कैनर का निर्माण कर रहे हैं

वैज्ञानिक स्टारशिप एंटरप्राइज के लाइफ स्कैनर का निर्माण कर रहे हैं

44
0

यहां वास्तविक दुनिया में, शोधकर्ता लंबे समय से यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि कैसे स्पष्ट रूप से दूर के एक्सोप्लैनेट पर जीवन के संकेतों का पता लगाया जाए। वे अब इस लक्ष्य के एक कदम करीब हैं, एक नई रिमोट-सेंसिंग तकनीक जो जैव रसायन की एक क्विक पर निर्भर करता है, जो एक विशेष दिशा में सर्पिल से प्रकाश पैदा करता है और एक काफी अचूक संकेत उत्पन्न करता है। एस्ट्रोबायोलॉजी जर्नल में प्रकाशित एक हालिया पेपर में वर्णित विधि का उपयोग अंतरिक्ष-आधारित वेधशालाओं में किया जा सकता है और वैज्ञानिकों को यह जानने में मदद मिल सकती है कि ब्रह्मांड में अपने जैसे जीवित प्राणी हैं या नहीं।

हाल के वर्षों में, सुदूर जीवन का पता लगाना बेहद रुचि का विषय बन गया है क्योंकि खगोलविदों ने अन्य सितारों की परिक्रमा करने वाले ग्रहों से प्रकाश पर कब्जा करना शुरू कर दिया है, जो यह निर्धारित करने के लिए विश्लेषण किया जा सकता है कि उन दुनिया में किस तरह के रसायन होते हैं। ये जीवित रसायन दो व्यवस्थाओं में आते हैं – एक दाएं हाथ और एक बाएं हाथ का संस्करण जो एक दूसरे की दर्पण-फ़्लिप छवियों की तरह हैं। नीदरलैंड के लीडेन विश्वविद्यालय के एक खगोलशास्त्री और नए पेपर के सह-लेखक फ्रैंस स्निक ने लाइव साइंस को बताया कि ‘जीवविज्ञान इस समरूपता को तोड़ता है,’ ‘यह रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान के बीच अंतर है।’ पृथ्वी पर, जीवित प्राणी एक आणविक ‘हाथ’ का चयन करते हैं और उसके साथ चिपके रहते हैं। अमीनो एसिड जो आपके शरीर में प्रोटीन बनाते हैं, वे सभी अपने संबंधित अणुओं के बाएं हाथ के संस्करण हैं।

जब प्रकाश इन अलग-अलग हाथों की व्यवस्था की लंबी श्रृंखलाओं के साथ बातचीत करता है, तो यह गोलाकार रूप से ध्रुवीकृत हो जाता है, जिसका अर्थ है कि इसकी विद्युत चुम्बकीय तरंगें दक्षिणावर्त या वामावर्त सर्पिल में यात्रा करेंगी। अकार्बनिक अणु आमतौर पर प्रकाश की किरणों के लिए इस संपत्ति को प्रदान नहीं करते हैं। पिछले जर्नल अर्क्सिव में ऑनलाइन प्रकाशित पिछले काम में, स्निक और उनके सहयोगियों ने अपनी लैब में ताज़ी चुनी हुई इंग्लिश आइवी पत्तियों को देखा और क्लोरोफिल (एक हरे रंग के रंगद्रव्य) के रूप में देखा जो कि गोलाकार ध्रुवीकृत प्रकाश बनाता है। जब पत्तियां सड़ गईं, तो गोलाकार ध्रुवीकरण संकेत कमजोर हो गया, जब तक कि यह पूरी तरह से गायब नहीं हो गया।

अगला कदम क्षेत्र में तकनीक का परीक्षण करना था, और इसलिए शोधकर्ताओं ने एक उपकरण लिया, जो लीडेन विश्वविद्यालय में अपने भवन की छत पर इस तरह की ध्रुवीयता का पता लगाता है और इसे पास के खेल मैदान में निशाना बनाता है। जब शोधकर्ताओं ने कुछ दूरी पर एक जंगल में अपने डिटेक्टर का लक्ष्य रखा, तो परिपत्र ध्रुवीकृत संकेत जोर से और स्पष्ट रूप से आया।