Home अंतराष्ट्रीय गजब का है ये देश, यहां मुर्दों के साथ ही शादी कर...

गजब का है ये देश, यहां मुर्दों के साथ ही शादी कर लेते हैं लोग, बस लेनी पड़ती है राष्ट्रपति की इजाजत

74
0

दुनिया के अलग-अलग देशों में अजीबोगरीब कानून है, जिनके बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे. फ्रांस का एक अजीबोगरीब कानून आपके होश उड़ा देगा.

फ्रांस क्षेत्रफल के हिसाब से यूरोप का सबसे बड़ा देश है. जबकि यह विश्व में 43वें नंबर पर है. यहां के लोग खाने का बहुत सम्मान करते हैं. इसी वजह से यहां के होटलों में बचे खाने को फेंकना गैरकानूनी माना जाता है.

ऐसा कहा जाता है कि अप्रैल फूल बनाने की शुरुआत फ्रांस से ही हुई थी. फ्रांस की महिलाएं विश्व के अन्य देशों की अपेक्षा ज्यादा लंबे समय तक जीती है. जहां भारत में पनीर से 10-12 तरह के पकवान बनाए जाते हैं. वहीं फ्रांस में 4700 तरह के पनीर के पकवान बनाए जाते हैं.

यूरोप में सबसे ज्यादा मोटे लोग फ्रांस में ही रहते हैं. फ्रांस दुनिया का पहला देश है, जिसने सबसे पहले अंतरराष्ट्रीय इकाई प्रणाली को अपनाया. जैसे- किलोमीटर, किलोग्राम, लीटर.

फ्रांस में शादी के मौके पर सफेद सूट पहनने की परंपरा पिछले 500 सालों से चली आ रही है. इस परंपरा की शुरुआत 1499 में हुई थी.

फ्रांस इंग्लैंड के बाद विश्व का दूसरा देश है जिसने दुनिया के सबसे अधिक हिस्सों पर राज किया है. फ्रांस ने विश्व में कुल 8.6 फ़ीसदी हिस्सों पर राज किया है.

फ्रांस का एक अजीबोगरीब कानून है कि यहां लोग मृत व्यक्ति या महिला के साथ शादी भी रचा सकते हैं. लेकिन इसके लिए उनको राष्ट्रपति से इजाजत लेनी पड़ती है. राष्ट्रपति विशेष परिस्थितियों में इस कानून के तहत उस व्यक्ति को मृतक के साथ शादी करने की इजाजत दे सकता है.