Home क्षेत्रीय खबरें / अन्य खबरें गाजियाबाद कलेक्ट्रेट बना मिसाल, डीएम, अधिकारी व कर्मचारी कार्यालय में रोज सुबह...

गाजियाबाद कलेक्ट्रेट बना मिसाल, डीएम, अधिकारी व कर्मचारी कार्यालय में रोज सुबह लगाते हैं झाड़ू

47
0

 गाजियाबाद कलेक्ट्रेट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छता अभियान का साफ असर दिखाई दे रहा है। कलेक्ट्रेट में अधिकारी व कर्मचारी अपने दिन की शुरुआत अपने कार्यालय में झाड़ू लगाकर करते हैं।

जिलाधिकारी अजय शंकर पांडे ने चार्ज लेने के बाद यह नई परंपरा शुरू की थी, जिसमें वह दफ्तर पहुंचकर 10 मिनट अपने कार्यालय की सफाई खुद ही झाड़ू लगाकर करते हैं, इसके लिए वह दस मिनट पहले पहुंचते हैं। अपने कार्यालय के बाहर भी उन्होंने यह बोर्ड लगवा दिया कि मैं अपना सफाई का कार्य खुद करता हूं कृपया मुझे इस पर डिस्टर्ब ना करें। इसके बाद यह सब उनकी दिनचर्या में शामिल हो गयी। उनकी देखा-देखी कलक्ट्रेट में अन्य अधिकारियों ने भी इस परंपरा को आगे बढ़ाते हुए इसकी शुरुआत कर दी। ज्यादातर अधिकारी निर्धारित समय से 10 मिनट पहले अपने कार्यालय पहुंच जाते हैं और सबसे पहले अपने कार्यालय की झाड़ू लेकर सफाई करते हैं और उसके बाद अपना काम शुरू करते हैं।

जिलाधिकारी का कहना है कि सफाई एक ऐसी प्रक्रिया है, जिससे लाभ ही लाभ होता है। उन्होंने कहा कि सफाई से आने वाले व्यक्ति पर भी अच्छा प्रभाव पड़ता है। उन्होंने किसी से इसकी अपील नहीं की है लेकिन अधिकारियों ने खुद ही यह अच्छी पहल की है, जो स्वागत योग्य है ।