Home छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ – 6 महीने में ही हवाई यात्रियों की संख्या 10 लाख...

छत्तीसगढ़ – 6 महीने में ही हवाई यात्रियों की संख्या 10 लाख पार, इस साल 12 लाख तक पहुंचने का अनुमान…

54
0

इस साल एक ही महीने में नवरात्रि, दशहरा और दिवाली का त्योहार होने की वजह से हवाई यात्रियों की संख्या लगातार बढ़ रही है। इस साल सितंबर से अप्रैल 10 लाख 32 हजार 925 यात्रियों ने रायपुर से उड़ान भरी है। अभी इस में त्योहारी सीजन का आंकड़ा शामिल नहीं है। ऐसे में मान जा रहा है कि इस साल यानी अप्रैल 2020 के पहले तक यात्रियों की संख्या 12 लाख के पार हो जाएगी। पिछले साल 2018-19 में 9 लाख 96 हजार 972 यात्रियों ने सफर किया था। घरेलू यात्रियों के उड़ान के मामले में रायपुर देश के टॉप फाइव घरेलू एयरपोर्ट में शामिल हैं। इस साल रैंकिंग सुधरकर टॉप थ्री में शामिल होने की संभावना बढ़ गई है। अभी तक इस सीजन में यात्रियों की संख्या 3 फीसदी तक बढ़ गई है।


छत्तीसगढ़ से लगातार एयर कनेक्टिविटी बढ़ने की वजह से हवाई यात्रियों की संख्या लगातार बढ़ रही है। रायपुर से आसानी से अभी महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, अोडिशा, आंध्रप्रदेश, तेलांगना, गोवा तमिलनाडु के साथ ही कनेक्टिंग फ्लाइट से देश के और कई राज्यों में सीधे पहुंचा जा सकता है। छत्तीसगढ़ में कारोबार बढ़ने और यहां से ज्यादा युवाओं के बाहर पढ़ने जाने की वजह से भी यात्रियों की संख्या लगातार हर महीने बढ़ रही है।

रायपुर देश के उन चुनिंदा शहरों में शामिल हैं जहां से दिल्ली के लिए एक दिन में आठ उड़ानें उपलब्ध हैं। इनमें इंडिगो की चार, विस्तार की दो और एयर इंडिया की दो उड़ानें शामिल हैं। सुबह, दोपहर, शाम और रात को किसी भी समय यात्री दिल्ली से रायपुर आना-जाना कर सकते हैं। रायपुर से अभी मुंबई के लिए ही फ्लाइटें अभी कम हुई हैं। एयरपोर्ट डायरेक्टर राकेश आर सहाय का कहना है कि इस संबंध में लगातार एयरलाइंस कंपनियों से बात की जा रही है। कुछ कंपनियों ने मुंबई के लिए नई फ्लाइट शुरू करने में दिलचस्पी दिखाई है।
पिछले साल 2018-19 में 9 लाख 96 हजार 972 यात्रियों ने किया था सफर