Home छत्तीसगढ़ देशभर में 22 अक्टूबर को बैंक कर्मचारियों के हड़ताल का ऐलान

देशभर में 22 अक्टूबर को बैंक कर्मचारियों के हड़ताल का ऐलान

26
0

देशभर के बैंक कर्मचारियों ने 22 अक्टूबर को हड़ताल का ऐलान किया है। अखिल भारत बैंक कर्मचारी असोसिएशन और बैंक इंप्लॉयीज फेडरेशन ऑफ इंडिया ने इस बंद का ऐलान किया है। दोनों ही संगठनों के बैनर तले देशभर के बैंक कर्मचारी 22 अक्टूबर को हड़ताल पर रहेंगे और कार्य का बहिष्कार करेंगे। ये बैंक कर्मचारी हाल ही में 10 सरकारी बैंक को विलय के विरोध में हड़ताल करेंगे। इस हड़ताल में तमाम बैंकों के साथ एलआईसी भी शामिल होगी।

हालांकि इस हड़ताल का स्टेट बैंक ऑफ इंडिया पर कोई खास असर नहीं पड़ेगा। दरअसल एसबीआई की ओर से कहा गया है कि बैंक के बहुत कम कर्मचारी हैं जो इस हड़ताल में यूनियन के साथ हैं। ऐसे में इस हड़ताल का बैंक पर बहुत कम असर पड़ेगा। वहीं बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपने ग्राहकों को जानकारी दी है कि 22 अक्टूबर को कामकाज प्रभावित रहेगा बता दें कि एसबीआई की देशभर में 22000 शाखाएं हैं और वह देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक है, जबकि विजया बैंक व देना बैंक के विलय के बाद बैंक ऑफ बड़ौदा देश का तीसरा सबसे बड़ा सरकारी बैंक बन गया है।

दरअसल मोदी सरकार ने बैंकों के बढ़ते एनपीए को देखते हुए बैंकों के विलय को मंजूरी दे दी। सरकार ने हाल ही में 10 बैंकों के विलय कर 4 बड़े बैंक बनाने की घोषणा की। इस विलय के बाद इलाहबाद बैंक, कॉर्पोरेशन बैंक, सिंडिकेट बैंक, ओरिएंटल बैंक ऑफ इंडिया और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया का अस्तिव खत्म हो जाएगा। ऐसे में बैंक कर्मचारी और कर्मचारी संघ इसका विरोध कर रहे हैं। इसी नाराजगी को जताने के लिए 22 अक्टूबर को बैंक के कर्मचारियों ने हड़ताल का ऐलान किया है।