Home समाचार भारतीय सेना ने PoK में टेरर कैंप्स किए तबाह, जैश और हिजबुल...

भारतीय सेना ने PoK में टेरर कैंप्स किए तबाह, जैश और हिजबुल के 35 आतंकी ढेर, 6 पाक सैनिक की भी मौत

103
0

जम्मू-कश्मीर में तंगधार में पाकिस्तान की ओर से की जा रही फायरिंगमें दो भारतीय जवानों के शहीद होने के बाद अब भारतीय सेना ने पाक अधिकृत कश्मीर के आतंकी कैंपों पर धावा बोल दिया है. भारतीय सेना ने चार आतंकी कैंपों को निशाना बनाते हुए आर्टिलरी गन से गोले दागे. भारतीय सुरक्षा बलों की ओर से की गई जवाबी कार्रवाई में आतंकी संगठन जैश और हिजबुल के 35 आतंकियों के साथ 6 पाकिस्तानी सैनिकों के मारे जाने की खबर है.

सीमा पर रविवार को हुई गोलीबारी में 2 भारतीय जवान शहीद हो गए हैं वहीं दो आम नागरिक भी घायल हुए हैं. हालांकि पाकिस्तान का दावा है कि पाक सेना की गोलीबारी में 9 भारतीय जवान मारे गए हैं. पाकिस्तान ने भारतीय सेना की फायरिंग में अपने एक सैनिक की मौत की बात भी स्वीकार की है. हालांकि किसी दावे की अभी तक आधिकारिक रूप से पुष्टि नहीं हो पाई है. पाकिस्तान और भारत के बीच बढ़े तनाव के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत से बात की है. रक्षा मंत्री इस पूरी घटना पर नजर बनाए हुए हैं और उन्होंने सेना प्रमुख को इस घटना से जुड़ी हर अपडेट देने के लिए कहा है.

गौरतलब है कि पिछले कुछ दिनों से पाकिस्तानी सेना की ओर से लगातार भारतीय सुरक्षाबलों को निशाना बनाते हुए हमला किया जा रहा है. जम्मू-कश्मीर के तंगधार में आज ही (रविवार को) पाकिस्तानी सेना ने एक बार फिर सीजफायर का उल्लंघन करते हुए फायरिंग की. पाकिस्तान की ओर से की गई फायरिंग में दो जवान शहीद हो गए, जबकि एक आम नागरिक की मौत हो गई. फायरिंग में तीन अन्य लोगों के घायल होने की भी खबर है. बताया जाता है कि पाकिस्तान की ओर से गोले भी दागे गए, जिससे तंगधार के एक घर और उसका चावल का भंडार गृह पूरी तरह से ध्वस्त हो गया और उसमें आग लग गई. इस घटना में दो कार, दो गौशाला और 19 भेड़ों की भी मौत हो गई.

पाकिस्तान के निकट के मन्यारी गांव के घरों में भी पाकिस्तान की फायरिंग से काफी नुकसान हुआ है. एएनआई के मुताबिक स्थानीय लोगों का कहना है कि जिस समय पाकिस्तान की ओर से फायरिंग की गई उस वक्त लोग अपने घरों के अंदर सो रहे थे. बाहर होते तो काफी नुकसान होता. पाकिस्तान की आरे से की गई फायरिंग से इलाके के लोगों में दहशत का माहौल है.

26 आतंकियों के घायल होने की भी है सूचना
सूत्रों के मुताबिक भारतीय सुरक्षाबलों की ओर से की गई कार्रवाई में 6 पाकिस्तानी सैनिकों की मौत हो गई है. पाकिस्तानी सैनिकों के साथ 35 आतंकी भी मारे गए हैं जबकि 26 आतंकियों के घायल होने की खबर है.

घुसपैठ के लिए पाक सेना में हलचल तेज
खुफिया रिपोर्ट में ये साफ हो गया है की गुरेज सेक्टर के दूसरी ओर पीओके में पाकिस्तान सेना की कुछ अतिरिक्त सेना का मूवमेंट भी हुआ है. इनका काम भारतीय सेना को सीजफायर का उलंघन कर फंसा कर रखना है, जिससे घुसपैठ की कोशिश तेज की जा सके. बताया जाता है कि पाकिस्तानी सेना आतंकियों को नई-नई तकनीक की भी ट्रेनिंग देती है, जिसका इस्तेमाल आतंकी भारतीय सेना से बचने के लिए करते हैं. उत्तर कश्मीर को गुरेज सेक्टर में जिस जगह पकिस्तानी सेना की हलचल तेज हुई है उसमें मिनिमार्ग , कामरी, डोमेल और गुल्टारी शामिल हैं.

तंगधार के दूसरी और PoK में बड़ा नुकसान
एक दिन पहले ही खुफिया रिपोर्ट के हवाले से बताया था कि तंगधार के दूसरी ओर पीओके में जूरा लॉन्चपैड और केरन के दूसरी ओर अथुमगाम लॉन्चपैड पर आतंकियों का जमावड़ा बढ़ रहा है. पाकिस्तानी सेना की कोशिश है कि आतंकियों को बर्फबारी से पहले सीमा पारकर भारत में दाखिल कर दिया जाए. इसका सबसे बड़ा कारण ये है कि अगर सर्दी बढ़ गई और बर्फ गिरने लगी तो आतंकियों के पास ऐसे कपड़े और साजो समान नहीं है, जिससे वह बर्फ से बच सकें.