Home समाचार पंजाब में फिर देखा गया पाकिस्तानी ड्रोन, BSF की फायरिंग के बाद...

पंजाब में फिर देखा गया पाकिस्तानी ड्रोन, BSF की फायरिंग के बाद लौटा…

53
0

पंजाब के फिरोजपुर में एक बार पाकिस्तानी ड्रोन देखा गया है. भारत-पाकिस्तान सीमा पर हुसैनीवाला में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने सोमवार रात को ड्रोन को आता देखा. इसके बाद बीएसएफ जवानों ने ड्रोन पर फायरिंग की. फायरिंग के कारण ड्रोन वापस पाकिस्तान चला गया. इसके बाद बीएसएफ ने सर्च ऑपरेशन चलाया. साथ ही बॉर्डर किनारे हर गतिविधि पर नजर रखी जा रही है.

बता दें इससे 16 अक्टूबर को पहले पंजाब के फिरोजपुर में एक बार फिर पाकिस्तानी ड्रोन देखा गया था. अंतरराष्ट्रीय सीमा के सीमावर्ती गांव हजारा सिंह वाला और बाकड़ी के ग्रामीणों ने ड्रोन को उड़ते हुए देखा. स्थानीय लोगों का कहना है कि ड्रोन भारतीय क्षेत्र में एक किलोमीटर तक घुसा था.

स्थानीय लोगों के मुताबिक भारतीय क्षेत्र में एक किलोमीटर तक ड्रोन घुसा था. बीएसएफ के एचके टॉवर के पास बहुत ऊंची उड़ान भर रहा था. हालांकि ड्रोन ने कुछ गिराया था या नहीं, इस संबंध में कोई सूचना नहीं मिली है. इसे सतलज नदी के किनारे धान के खेतों पर भी देखा गया था. हालांकि अभी साफ नहीं है कि ड्रोन को मार गिराने में बीएसएफ जवान कामयाब हुए थे या नहीं.

पाकिस्तान और चीन के साथ सीमाओं पर बढ़ते खतरों से पार पाने के लिए भारतीय सेना ऐसे ड्रोन खरीदने की योजना बना रही है, जो सामान की ढुलाई करने और मिसाइल की तरह अटैक करने में सक्षम होंगे. इसके साथ ही इन ड्रोन का इस्तेमाल ऊंचाई वाले सीमा क्षेत्र में आर्टिफिशल इंटेलिजेंस की तरह निगरानी करने के लिए किया जाएगा.

पाकिस्तान से आए ड्रोन ने भारतीय हवाई क्षेत्र का उल्लंघन पहली बार नहीं किया है. 8 अक्टूबर को भी पाकिस्तानी ड्रोन भारतीय सीमा में घुस आया था. कुछ देर चक्कर लगाने के बाद ड्रोन वापस पाकिस्तान चला गया था. इससे पहले भारतीय सेना के अधिकारियों ने कहा था कि हवाई क्षेत्र का उल्लंघन करने वाले पाकिस्तानी ड्रोन को ढेर कर दिया जाएगा. लेकिन अभी तक एक भी ड्रोन नष्ट करने की जानकारी नहीं है.