Home स्वास्थ क्या करें जब मौसमी बीमारियाँ सताएँ और बचना हो एंटीबायोटिक दवाओं के...

क्या करें जब मौसमी बीमारियाँ सताएँ और बचना हो एंटीबायोटिक दवाओं के सेवन से भी

100
0

 मौसम अब बदल रहा है ।सुभा और रात में हल्की सर्दी पड़ने लगी है और दिन में गर्मी । इस मौसम में बीमारियाँ सबसे तेज़ी से फैलती है । लोग बहुत ज्यादा बीमार पड़ते हैं । कई कई लोगों को तो मौसम से इतनी ज्यादा जल्दी प्रभाव पड़ता है की मौसम बदला नहीं की वो बीमार पड़ जाते हैं । यही ही समय होता है जब हमको खुद के प्रति बहुत सावधानी बरतने की जरूरत पड़ती है ।

लोग ध्यान नही रखते हैं और ठंडा पानी पीते ही रहते हैं । इसके साथ ही ओढ़ने पहनने का भी ध्यान नहीं रखते हैं । इसके कारण मौसमी बीमारियाँ बहुत तेज़ी से फेलती है । आज हम आपको इन बीमारियों से बचने का बहुत ही अच्छा और शानदार तरीका बताने जा रहे हैं । इन मौसमी बीमारियों को ठीक करने के लिए आपको एंटीबायोटिक दवाओ का सेवन करने की भी जरूरत नहीं होगी । आइए जानते हैं क्या किया जाये ऐसे में ।

तुलसी अधरक और काली मिर्च की चाय :- जब भी आपको खांसी जुकाम , बुखार और गले में इन्फेक्शन की परेशानी हो तो चाय में अधरक के साथ 7-8 तुलसी के पत्ते , काली मिर्च को पीस कर दाल दें और उसका सेवन करें । इन तीनों में ही एंटी बायोटिक और एंटी इनफ्लेमेटरी गुण पाये जाते है ।

लॉन्ग और शहद :- शहद में लॉन्ग को पीस कर उसको दिन में लगभग 3-4 बार सेवन करें इससे भी आपकी परेशानी का अंत हो जाएगा ।अधरक को हल्के घी में सेक कर आप उस पर सेंधा नमक दाल लें । और जब भी आपको गले में परेसनी हो या खांसी की परेशानी हो तो इसका सेवन करें आपको लाभ होगा ।

दूध में हल्दी मिला कर पीने के अलावा आप गरम पानी में हल्दी और नमक दाल कर गरारे करें इससे आपको बहुत लाभ होगा ।