Home समाचार कांग्रेस छोड़ बीजेपी में आए अल्पेश ठाकोर 6826 वोटों से पीछे, कांग्रेस...

कांग्रेस छोड़ बीजेपी में आए अल्पेश ठाकोर 6826 वोटों से पीछे, कांग्रेस के मेराज भाई सबसे आगे

46
0

गुजरात में छह विधानसभा सीटों के उपचुनाव को मुख्यमंत्री विजय रूपाणी की प्रतिष्ठा का युद्ध माना जा रहा है। छह में से चार सीटों पर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) काबिज थी। सभी छह विधानसभा सीटों के लिए बीते सोमवार (21 अक्टूबर) को मतदान हुआ था। गुरुवार (24 अक्टूबर) को उपचुनाव के नतीजे जारी हो रहे हैं।

गुजरात में जिन छह विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुए उनमें बनासकांठा जिले की थराड़, पाटन की राधनपुर, मेहसाणा की खेरालु, अरवल्ली की बायड, अहमदाबाद की अमराइवाड़ी और महिसागर की लुनावाड़ा सीटें शामिल हैं। 

-गुजरात के 6 सीटों के रूझानों के मुताबिक, कांग्रेस और बीजेपी दोनों 3-3 सीटों पर बढ़त बनाए हैं। राधनपुर से बीजेपी ने कांग्रेस छोड़कर आए अल्पेश ठाकोर को उम्मीदवार बनाया था, ठाकोर पीछे चल रहे हैं।

– भारतीय निर्वाचन आयोग की वेबसाइट के मुताबिक, गुजरात की 6 में से 3-3 सीटों पर कांग्रेस और बीजेपी आगे चल रही हैं।

– भारतीय निर्वाचन आयोग के वेबसाइट के मुताबिक, अभी एक सीट पर कांग्रेस आगे चल रही है।

– गुजरात के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एस मुरली कृष्णा ने बताया कि छह जिलों की विधानसभा सीटों में सुबह आठ बजे आरंभ हुई मतगणना के लिए 600 से अधिक सरकारी कर्मियों को तैनात किया गया है।

– गुजरात की 6 विधानसभा सीटों के लिए मतगणना शुरू।
– कुछ ही देर में मतगणना शुरू हो जाएगी।
– राधनपुर और बायड विधायक अल्पेश ठाकोर और धवल सिंग झाला कांग्रेस के खिलाफ बगावती रुख अख्तियार कर भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए थे।

पिछले आम चुनाव में थराड़, लुनावाड़ा, खेरालु और अमराइवाड़ी के बीजेपी विधायकों के चुने जाने से ये सीटें रिक्त हो गई थीं। पिछले आम चुनाव में बीजेपी ने गुजरात से लोकसभा की सभी 26 की 26 सीटें जीत ली थी।
– अल्पेश ठाकोर 2017 में कांग्रेस के टिकट पर राधनपुर से चुनाव जीते थे और अन्य पिछड़ा वर्ग समेत पाटीदार समाज के वोटरों पर उनकी अच्छी पकड़ मानी जाती है।

बता दें कि गुजरात विधानसभा में 182 सीटें हैं। 2017 में विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने 99 और कांग्रेस ने 77 सीटें जीती थीं। इस बार महाराष्ट्र और हरियाणा के विधानसभा चुनाव के साथ ही अलग-अलग राज्यों की खाली पड़ी विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए वोट पड़े हैं। इसी क्रम में गुजरात की छह सीटों पर भी मतदान हुआ।

बीजेपी ने उपचुनाव में थराड़ से जीवराज भाई पटेल, राधनपुर से अल्पेश ठाकोर, खेरालु से अजमलभाई ठाकोर, बायड से धवलसिंग झाला, अमराइवाड़ी से जगदीश पटेल, लुनावाड़ा से जिग्नेश सेवक को उम्मीदवार बनाया था।

वहीं, कांग्रेस ने थराड़ से गुलाब सिंग राजपूत, राधनपुर से रघुभाई देसाई, खेरालु से बाबूजी ठाकोर, बायड से जसुभाई पटेल, अमराइवाड़ी से धर्मेंद्र पटेल, लुनावाड़ा से गुलाब सिंग चौहान को उम्मीदवार बनाया था।