Home छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ : बारिश से फसल खराब, सब्जी की कीमत बढने से बिगड़ा...

छत्तीसगढ़ : बारिश से फसल खराब, सब्जी की कीमत बढने से बिगड़ा रसोई का जायका…

48
0

सप्ताहभर से रुक-रुककर हो रही बारिश से सब्जी की फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है। इसका सीधा असर पर सब्जी कीमतों पर पड़ा है। सब्जी की कीमतों में लगातार वृद्धि हो रही है। वही हरी सब्जियों की बढ़ती कीमतों ने रसोई का का जायका बिगाड़ दिया है। बारिश की वजह से सब्जियों की तोड़ाई में भी कमी आयी है।वही पौधों के अलावा उसमें लगने वाले फल भी खराब हो रहे है। बताया जा रहा है कि आने वाले दिनों में कीमतों में और इजाफा देखने को मिल सकता है। क्योंकि मौसम खराब होने की वजह से फसल में कीड़े समेत अन्य बीमारी लगने का खतरा बढ़ गया है। इससे फसल उत्पादन में काफी प्रभाव पड़ेगा। वही बाजार में लोकल बाड़ी से आवक कम होगी। इन्हीं कारणों से सब्जी के दामों में बढ़ोत्तरी देखने को मिलेगी। हालांकि अभी सब्जी की कीमत 40 रुपए किलो से ज्यादा बिक रही है।

सब्जी की फसल में लगेंगे कीड़े, बीमारी भी बढ़ेगी

बारिश से वातावरण में नमी आ गई है। तेज धूप और नमी के कारण खेतों में कीटाणु उत्पन्न होने लगेंगे। इससे फसलों में रोग व संक्रमण लगना शुरू हो जाएंगे। खासकर सब्जी की फसल में रोग और कीड़े लगने से नुकसान होगा। क्योंकि बारिश से पत्तेदार सब्जियां भी गल चुकी है। वही पत्तों में कीड़े लगने शुरू हो चुके है। इससे आने वाले दिनों में उत्पादन पर असर पड़ेगा।

गोभी-सेम से लेकर जीमी कंद 40 रुपये पार

सब्जियों की भारी कीमत से जायका बिगड़ कर रह गया है। बाजार में गोभी और सेम सबसे ज्यादा कीमत में बिक रही है। दोनों सब्जी 60 रूपए किलों में बेची जा रही है। वही कद्दू, खीरा, कद्दू, लौकी, भिंडी, टमाटर आदि 30 रुपये प्रति किलो बिक रहे है। जबकि जीमी कंद, पत्ता गोभी बाजार में 40 रुपये प्रति किलो की दर पर उपलब्ध हैं। वही अन्य सब्जियों के दाम में आने वाले दिनों में बढ़ोत्तरी दर्ज की जा रही है।