Home समाचार 30 नवंबर से LIC उठाएगी ये बढ़ा कदम

30 नवंबर से LIC उठाएगी ये बढ़ा कदम

56
0

सार्वजनिक क्षेत्र का भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) 30 नवंबर को दो दर्जन से अधिक व्यक्तिगत बीमा उत्पादों, आठ समूह बीमा योजनाओं और सात-आठ सवारियों को बंद करने वाला है। जिन खुदरा उत्पादों को बंद किया जाएगा उनमें से कुछ LIC के सर्वश्रेष्ठ हैं जीवन आनंद, जीवन उमंग, जीवन लक्ष और जीवन लाभ जैसे विक्रेता। इन योजनाओं को अगले कुछ महीनों में बीमा नियामक के संशोधित ग्राहक-केंद्रित उत्पाद दिशानिर्देशों के अनुरूप संशोधित और पुन: लॉन्च किया जाएगा। हालांकि, नए उत्पादों में कम बोनस दर और उच्च प्रीमियम दर होगी।

शीर्ष उद्योग के सूत्रों के अनुसार, पूरे उद्योग के लगभग 75-80 जीवन बीमा उत्पाद 30 नवंबर के बाद से बंद हो जाएंगे क्योंकि वे 8 जुलाई 2019 को जारी किए गए नए गैर-लिंक्ड और लिंक किए गए बीमा उत्पाद विनियमों के अनुरूप नहीं हैं। एलआईसी के बीमा एजेंट मौजूदा उत्पादों को ग्राहकों को बंद होने से पहले 30 नवंबर कोखरीदने के लिए कहा जा रहा है।

इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (इरदाई) के एक वरिष्ठ अधिकारी की मानें तो बाजार में कोई व्यवधान नहीं दिख रहा है। बीमाकर्ता काम पर हैं। उन्‍होंने बताया कि 30 नवंबर तक लगभग 75-80 उत्पाद वापस ले लिए जाएंगे। हालांकि, काफी बड़ी संख्या में उत्पाद अनुपालन योग्य हैं और मूल्य निर्धारण के साथ एक दिसंबर से बेचा जाना जारी रहेगा। बीमा कंपनियों को अपने जोखिम का प्रबंधन करने के लिए बैंडविड्थ के भीतर उत्पादों के मूल्‍यों को फिर से बदलना होगा। कुछ मामलों में प्रीमियम दर में भी गिरावट आने की संभावना है।

“हालांकि ध्यान देने वाली बात यह है कि ‘वापस लिया गया उत्पाद’ का अर्थ केवल यह है कि वह तुरंत बाजार जाने के लिए तैयार नहीं हो सकता है, लेकिन बीमाकर्ता वापस निकाले गए उत्पाद को (नियामक दिशानिर्देशों) के अनुरूप सुधारने पर काम कर सकते हैं और उन्हें फिर से लॉन्च कर सकते हैं। कंपनियों को “उपयोग और फ़ाइल” श्रेणी के तहत उत्पादों की पेशकश करने की अनुमति है जहां वे ग्राहकों को उत्पाद बेच सकते हैं और बाद में सत्यापन और अनुमोदन के लिए हमारे साथ इसे दर्ज कर सकते हैं। ” उन्‍होंने कहा कि यह दिशानिर्देश बीमा उत्पादों को “अधिक ग्राहक-केंद्रित बनाने के साथ-साथ गलत बिक्री पर अंकुश लगाएंगे।

एलआईसी के अध्यक्ष एमआर कुमार ने एफसी को बताया, “हम कुछ उत्पादों को बंद करेंगे, उन्हें नए मानदंडों के अनुसार संशोधित करेंगे और फिर आने वाले महीनों में उन्हें फिर से लॉन्च करेंगे।”

एक अन्य एलआईसी अधिकारी ने कहा, “इरदाई उदारवादी रही है और शेष उत्पादों को पुनर्जीवित करने के लिए फरवरी तक के एक और विस्तार की पेशकश होगी। हमारी टर्म योजना और वार्षिकी योजना पहले से ही अनुपालन कर रही हैं। हालांकि, लगभग 25 व्यक्तिगत योजनाएं, आठ समूह के उत्पाद और सात से आठ राइडर्स को बंद करने के बाद से फिर से संशोधित और फिर से लॉन्च किया करने की आवश्यकता है। यह एक बड़ा काम है जिसके लिए उत्पाद को संशोधित करना होगा, नीति दस्तावेजों को तैयार करना होगा, लाभ के चित्र को संशोधित करना होगा, सॉफ्टवेयर को बदलना होगा, एजेंटों को बेचने के लिए प्रशिक्षित करना होगा ऐसे में समय एक चुनौती है।

बात यह है यदि आप ग्राहकों को अधिक निकास मूल्य देते हैं, तो यह उन लोगों की कीमत पर होगा जो अपनी नीतियों को अधिक समय तक जारी रखने के लिए चुनते हैं। यदि लोगों को जल्दी बाहर निकलने की अनुमति दी जाती है, तो यह उनके परिपक्वता मूल्य को प्रभावित करेगा। मौजूदा के मानदंड अनुसार, एक पॉलिसीधारक तीन साल के बाद बाहर निकल सकता है लेकिन नए उत्पादों को 2वें वर्ष से आत्मसमर्पण मूल्य का भुगतान करना होगा। इसलिए जब यह पॉलिसीधारकों को तरलता प्रदान करेगा, तो यह कैशफ्लो और बोनस वितरण को प्रभावित करेगा।

पॉलिसीधारकों को जल्दी आत्मसमर्पण करने से रोकने के लिए, इरदाई ने नियमित प्रीमियम पॉलिसियों के लिए वार्षिक प्रीमियम 25,000 रुपये से 50,000 रुपये के बीच और एकल प्रीमियम पॉलिसियों के लिए जुर्माना 25,000 रुपये से अधिक बढ़ा दिया है।