Home समाचार केन्द्र के सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी…जानिए

केन्द्र के सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी…जानिए

37
0

नई दिल्ली,केन्द्र के सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. केन्द्र की एनडीए सरकार दिवाली के बाद कर्मचारियों के वेतन में जल्द ही बढ़ोतरी करने जा रही है.

सरकार के इस निर्णय से करीब 50 लाख केन्द्र के कर्मचारियों को फायदा पहुंचेगा. केन्द्रीय कर्मचारी के वेतन वृद्धि करने का फैसला अगले महीने नवंबर में ले लिया जाएगा. अभी तक सरकार ने वेतन वृद्धि को लेकर कोई अधिकारिक बयान जारी नहीं किया है. केन्द्र की मौजूदा सरकार से कर्मचारीयों ने डीए में 5 प्रतिशत की वृद्धि की मांग जुलाई के महीने से कर रहे हैं.

केन्द्र सरकार के अधिन काम कर रहे कर्मचारी काफी दिनों से सरकार से वेतन में बढ़ोतरी की मांग कर रहे हैं. कर्माचारियों को मिल रही 7 वां केंद्रीय वेतन आयोग के तहत वेतन को इंफलेशन और मंहगाई भत्ता के साथ न्याय नहीं कर पा रहा है. वेतन में 7th Central Pay Commission के तहत जो राशि बढ़ के आ रही है वह किसी काम का नहीं है. सरकार के इस नई घोषणा से लगभग 50 लाख मौजूदा कर्मचारी और 65 लाख वेतनभोगी लोगों को फायदा होगा. केन्द्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर के अनुसार बीतें दिनों में डीए में इतनी बढ़ोतरी कोई सरकार ने नहीं किया है.

केंद्र की मौजूदा सरकार ने इससे पहले कर्मचारियों की दी जाने वाली मिनिमम वेतनमान को18000 हजार से बढ़ाकर 26000 हजार रूपए कर दिया गया है. इसके साथ ही सरकार ने वेतनमान स्केल को 2.57 से बढ़ाकर 3.68 कर दिया है.