Home समाचार पेट्रोल की कीमत में लगी आग, लगातार 5वें दिन दाम में हुई...

पेट्रोल की कीमत में लगी आग, लगातार 5वें दिन दाम में हुई बढ़ोतरी, जानिए आपके शहर का रेट

45
0

 पेट्रोल के दाम में आग लगी हुई है. आज लगातार पांचवे दिन पेट्रोल के दाम में बढ़ोतरी देखने को मिली है. देश की राजधानी दिल्ली समेत मुंबई और चेन्नई में आज पेट्रोल के दाम 10 पैसे प्रति लीटर की दर से बढ़े हैं.

दूसरी तरफ कोलकाता में पेट्रोल की कीमतों में 9 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है. हालांकि डीजल के दाम में कमी देखने को मिली है. दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में डीजल 12 पैसे प्रति लीटर सस्ता हुआ है. इसके अलावा चेन्नई में डीजल के दाम 13 पैसे प्रति लीटर कम हुए हैं.

बता दें कि हर दिन पेट्रोल-डीजल के दाम घटाए-बढ़ाए जाते हैं. पेट्रोल-डीजल का नया दाम सुबह 6 बजे से लागू होता है. पेट्रोल-डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन जोड़ने के बाद इसकी कीमत लगभग दोगुनी हो जाती है.

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का दाम बढ़ने की वजह से पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ी हैं. पिछले एक महीने में कच्चे तेल के दाम में चार डॉलर प्रति बैरल से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है. इस कारण पांच हफ्ते के बाद फिर से पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी का सिलसिला शुरू हो गया है.

IOCL की वेबसाइट के अनुसार, आज देश की राजधानी दिल्ली, मुंबई , कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल क्रमश: 73.30 रुपये, 78.97 रुपये, 76 रुपये और 76.18 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है. वहीं इन चारों महानगरों में डीजल क्रमश: 65.79 रुपये, 69.01 रुपये, 68.20 रुपये और 69.54 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है.