Home समाचार भारत की मेजबानी करने के लिए डोनाल्ड ट्रम्प तैयार, इस महीने भारत...

भारत की मेजबानी करने के लिए डोनाल्ड ट्रम्प तैयार, इस महीने भारत आ रहे हैं…

42
0

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प अपनी पहली अमेरिकी यात्रा की तैयारी कर रहे हैं। एक रिपोर्ट में भारत सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से कहा गया है कि डोनाल्ड ट्रम्प के फरवरी में भारत आने की संभावना है। भारतीय और अमेरिकी अधिकारी वर्तमान में प्रस्थान की योजना बना रहे हैं।

एक दौरे की रूपरेखा और तारीख शीघ्र ही निर्धारित की जाएगी। सूत्रों के मुताबिक, तारीखों को लेकर भारत और अमेरिका के बीच बहस चल रही है। हालांकि, वाशिंगटन की राजनीतिक जलवायु यात्रा से प्रभावित हो सकती है। यही है, वर्तमान में अमेरिकी सीनेट में ट्रम्प की महाभियोग प्रक्रिया चल रही है।

गौरतलब है कि पिछले साल गणतंत्र दिवस के मौके पर डोनाल्ड ट्रंप को भारत ने मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया था, लेकिन समय की कमी के कारण वह नहीं आ सके। इसके अलावा, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल सितंबर में अमेरिका का दौरा किया, तो उन्होंने डोनाल्ड ट्रम्प को अपने परिवार के साथ भारत आने का निमंत्रण दिया।

इसके अलावा, विदेश मंत्री एस जयशंकर अन्वे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने संयुक्त राज्य अमेरिका को वाशिंगटन की यात्रा के लिए राजी किया। शायद ट्रम्प की यात्रा महत्वपूर्ण होगी, क्योंकि वर्तमान में ईरान और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच तनाव बढ़ रहा है। सीमा शुल्क विभाग के आंकड़ों के अनुसार दिसंबर में उसका अमेरिका के साथ व्यापार अधिशेष 23.2 अरब डॉलर रहा।

इससे पिछले महीने यानी नवंबर में यह 24.6 अरब डॉलर था। चीन बुधवार को अमेरिका के साथ पहले चरण के व्यापार करार पर हस्ताक्षर करने जा रहा है। अंतरिम व्यापार करार के तहत चीन दो साल में अमेरिका से 200 अरब डॉलर का अतिरिक्त सामान खरीदेगा।