Home खेल भारत ने न्यूजीलैंड को पहले टी-20 में 6 विकेट से हराया, जीत...

भारत ने न्यूजीलैंड को पहले टी-20 में 6 विकेट से हराया, जीत में चमके ये 2 खिलाड़ी…

74
0

भारत और न्यूजीलैंड के बीच पांच मैचों की टी-20 सीरीज का पहला मैच आकलैंड के ईडन पार्क क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया. इस मुकाबले को भारत ने 6 विकेट से जीत लिया और अपनी इस जीत के साथ ही भारत ने पांच मैचों की टी-20 सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. अब सीरीज का दूसरा टी-20 मैच रविवार 26 जनवरी को आकलैंड के इसी स्टेडियम में खेला जाएगा.

न्यूजीलैंड ने खड़ा किया 203 रन का बड़ा स्कोर

इस मैच का टॉस भारत की टीम ने जीता और पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की शुरूआत शानदार रही, टीम को मार्टिन गुप्टिल और कॉलिन मुनरो ने 7.5 ओवर में 80 रन की एक शानदार शुरूआत दिलाई थी.

मार्टिन गुप्टिल के आउट होने के बाद कप्तान केन विलियमसन और कॉलिन मुनरो ने दूसरे विकेट के लिए 36 रन जोड़े थे. चौथे विकेट के लिए भी रॉस टेलर और केन विलियमसन ने 61 रन की एक तेज साझेदारी की थी.

बल्लेबाजों के अच्छे प्रदर्शन के दम पर न्यूजीलैंड की टीम निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 203 रन का एक विशाल स्कोर खड़ा करने में कामयाब हो गई.

न्यूजीलैंड के लिए कॉलिन मुनरो ने सबसे ज्यादा 42 गेंदों पर 59 रन की पारी खेली. वहीं टीम के लिए रॉस टेलर ने 27 गेंदों पर नाबाद 54 रन की पारी खेली. टीम के कप्तान केन विलियमसन ने भी 26 गेंदों पर 51 रन की एक विस्फोटक पारी खेली. भारत के लिए युजवेंद्र चहल ने अच्छी गेंदबाजी करते हुए अपने 4 ओवर में कुल 32 रन दिए और 1 विकेट हासिल किया.

भारत ने आसानी से लक्ष्य किया हासिल

जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरूआत खराब रही, ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा (7 रन) टीम के मात्र 16 रन के स्कोर पर आउट हो गए थे.

इसके बाद दूसरे विकेट के लिए कप्तान विराट कोहली और केएल राहुल ने 99 रन की एक शानदार साझेदारी की थी, लेकिन इस साझेदारी के टूटते ही भारतीय टीम की पारी लड़खड़ाने लगी और 142 रन के स्कोर तक भारत अपने 4 विकेट गंवा चुकी थी.

पांचवे विकेट के लिए श्रेयस अय्यर और मनीष पांडे ने 62 रन की नाबाद साझेदारी की और भारतीय टीम को जीत दिला दी. बल्लेबाजों के अच्छे प्रदर्शन के दम पर भारत ने यह लक्ष्य 19 ओवर में 4 विकेट खोकर हासिल कर लिया.

भारत के लिए 27 गेंदों पर 56 रन की पारी ओपनर बल्लेबाज केएल राहुल ने खेली. वहीं टीम के लिए 32 गेंदों पर 45 रन का योगदान विराट कोहली ने दिया. श्रेयस अय्यर ने भी टीम के लिए 29 गेंदों पर नाबाद 58 रन की पारी खेली.