Home समाचार 25 लाख अन्नदाता किसान क्रेडिट कार्ड से जल्द जोड़े जाएंगे, केसीसी के...

25 लाख अन्नदाता किसान क्रेडिट कार्ड से जल्द जोड़े जाएंगे, केसीसी के जरिए इन योजनाओं का लाभ ले सकेंगे कृषक…

39
0

छत्तीसगढ़ के लगभग 25 लाख किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड से जोड़ने के लिए बैंको को विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिए गए है । कृषि विभाग की हाल ही में हुई बैठक में पीएम किसान अंतर्गत लाभार्थी कृषकों को भी केसीसी के दायरे में लाने हेतु शिविर लगाने के निर्देश दिए गए है ।

जानकारी के मुताबिक अब तक पूरे प्रदेश में लगभग 22 लाख किसानों को ही किसान क्रेडिट कार्ड से जोड़ा जा सका हैइसी तरह रायपुर जिले में भी लगभग एक लाख किसानों को ही केसीसी के जोड़ा गया है। बाकी किसानों को भी केसीसी से जोड़ने के लिए विभाग की ओर से सभी जिले के कलेक्टरों को निर्देश दिए गए है । हम आपकों बता दें कि केसीसी के माध्यम से उद्यानिकी, पशुपालन एवं मछलीपालन से जुड़े किसान भी आसानी से अल्पकालीन कृषि ऋण प्राप्त कर सकते है ।

इस अभियान के तहत बैकों द्वारा केसीसी ऋण राशि तीन लाख रूपये तक के लिए लगने वाले समस्त शुल्क को माफ किया जाएगा। केसीसी होने के बावजूद जो किसान ऋण नवीनीकृत नहीं कर पाते ऐसे किसान भी बैकों से संपर्क कर नई ऋण स्वीकृत कर सकते है। जिन किसानों का ऋण सीमा एक लाख साठ हजार रूपये है, ऐसे कृषकों को बिना किसी गारंटी के तत्काल ऋण की स्वीकृति दी जाए ।

रायपुर कलेक्टर से मिली जानकारी के मुताबिक किसानों से निर्धारित प्रपत्र में आवेदन प्राप्त होने पर 14 दिन के भीतर किसान क्रेडिट कार्ड जारी करने के निर्देश बैकों को दिया गया है।