Home छत्तीसगढ़ 01 अप्रैल 2021 की स्थिति में 45 वर्ष तथा उससे अधिक आयु...

01 अप्रैल 2021 की स्थिति में 45 वर्ष तथा उससे अधिक आयु के समस्त व्यक्तियों को टीकाकरण करवाने के लिए कहा गया है

118
0

कलेक्टर श्री महादेव कावरे ने जिले में नोवल कोरोना वायरस कोविड-19 से बचाव एवं संक्रमण के रोकथाम के लिए 31 मार्च को शाम 5 बजे मोबाईल एप्पलीकेशन के माध्यम से सभी एसडीएम, जनपद सीईओ और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की बैठक लेकर लोगो का प्राथमिकता से टीकाकरण करवाने के निर्देश दिये हैं।

कलेक्टर ने कहा कि जिले में कोविड-19 टीकाकरण के लिए 45 वर्ष एवं उससे अधिक उम्र के लोगों का 1,91,880 टीकाकरण करने के लिए लक्ष्य निर्धारण किया गया है। जिसके अंतर्गत् विकास खण्ड फरसाबहार में 24444, कुनकुरी में 21471, कांसाबेल में 17288, पत्थलगांव में 43151, बगीचा में 38686, दुलदुला में 11454, लोदाम में 21710 और मनोरा में 13674 लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

उन्होने कहा अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि अपने ब्लॉक के ग्राम पंचायतों के ऐसे लोग जो 01 अप्रैल 2021 की स्थिति में 45 वर्ष तथा उससे अधिक आयु के समस्त व्यक्तियों का टीकाकरण करवाने के निर्देश दिये हैं। उन्होनें कहा की जिले में 150 टीका केन्द्र बनाया गया है जिनमें प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर शामिल हैं। कलेक्टर ने 45 वर्ष तक के आयु पूर्ण करने वाले लोगो को अपने नजदीक के स्वास्थ्य केन्द्र जाकर टीकाकरण करवाने के लिए कहा गया है। सप्ताह में रविवार को छोड़कर सभी दिन टीकाकरण किया जाएगा। इसके लिए उन्होनें लोगो को अपने साथ आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, राशन कार्ड, डाईविंग लाईसेंस इनमें से कोई भी एक दस्तावेज ले जाकर टीका लगवा सकते है।

उन्होनें शतप्रतिशत उपलब्धि पूर्ण करने के लिए अनुविभागीय अधिकारी को अंतर्विभागीय अधिकारी-कर्मचारियों की डयूटी लगाकर दैनिक प्रगति की मानीटरिंग करने के लिए कहा है। उन्होनें कहा कि खण्ड चिकित्सा अधिकारी, समस्त स्वास्थ्य संस्थाओं में कोविड-19 टीकाकरण हेतु टीकाकर्मी, कोविन एप्प पर एण्ट्री करने वाला कर्मी के नामांकन-प्रशिक्षण एवं वैक्सीन की उपलब्धता, प्रतिदिवस ऑनलाईन एवं गूगल शीट पर सायं 5.45 बजे तक जिले को रिपोर्टिग करेगें साथ ही ग्रामवार दैनिक माइक्रोप्लान बनाकर दैनिक उपलब्धि एवं लंबित हितग्राहियों की संख्या संधारित एवं रिपोर्टिंग भी करेगें। उन्होने सुपरवाईजर-एल.एच.व्ही. संबंधित क्षेत्र के सत्र स्थल का निरीक्षण-भ्रमण तथा संबंधित क्षेत्र के टीकाकरण सत्र की उपलब्धि दैनिक रूप से निर्धारित समय सायं 5.30 बजे तक विकासखण्ड स्तर पर भेजेंगे। महिला एवं बाल विकास विभाग के सुपरवाईजर संबंधित क्षेत्र के सत्र स्थल का निरीक्षण-भ्रमण कर प्रगति रिपोर्ट से उच्चाधिकारियों को अवगत करायेगें एवं अंतर्विभागीय समन्वय करेगें साथ ही एक टीकाकरण सत्र में संबंधित ग्राम के सचिव एवं रोजगार सहायक कैम्प प्रभारी होंगे और संबंधित ग्राम के हितग्राहियों को सत्र स्थल तक लाना, टीकाकरण कराना एवं वापित भेजने के कार्य करेगें।

इसी प्रकार संबंधित हल्का के पटवारी पर्यवेक्षक, आर.एच.ओ. महिला टीकाकर्मी, आर.एच.ओ. पुरूष कोविन एप्प पर एण्ट्री करने वाला कर्मी, सत्र स्थल पर भीड़ प्रबंधन-फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए सुरक्षाकर्मी-ग्राम चौकीदार रहेगें और शिक्षक, आंगनबाडी कार्यकर्त्ता, मितानिन मोबिलाईजर एवं सत्र स्थल पर आवश्यक सहयोग करेंगें।