Home क्षेत्रीय खबरें / अन्य खबरें संसदीय समिति ने गूगल-FB को ये नियम पालन करने के दिए निर्देश

संसदीय समिति ने गूगल-FB को ये नियम पालन करने के दिए निर्देश

53
0

नए आईटी नियमों ( New IT Rules ) को लेकर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स भारत सरकार के बीच तनातनी चल रही है. यह गतिरोध पिछले कई महीनों से चल रहा है. इस बीच सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के संसद की स्थायी समिति ने मंगलवार को बैठक बुलाई है. इस बैठक में संसदीय स्थायी समिति ने गूगल फेसबुक के अधिकारों को भारत के आईटी रूल का पालन करने का निर्देश दिया है. सूचना प्रौद्योगिकी पर संसद की स्थायी समिति की बैठक में समिति के सामने फेसबुक ने जवाब दाखिल किया है.

सूचना प्रौद्योगिकी पर संसदीय स्थायी समिति ने फेसबुक गूगल को नए आईटी नियमों का पालन करने देश के नियमों का पालन करने को कहा है. इस पर फेसबुक ने भी समिति के सामने जवाब दाखिल किया है. सूत्र बता रहे हैं कि संसद की स्थायी समिति ने पूछा कि पीछे कुछ दिनों में क्या-क्या एक्शन लिए गए इस पर फेसबुक ने कहा कि जिन जिन पर एक्शन लिए गए, कार्यवाई की गई अकाउंट्स पर उनपर विस्तृत रिपोर्ट 15 जुलाई तक रिपोर्ट देंगे. समिति ने साफ कहा है कि आईटी एक्ट 2021 के पालन करना होगा.

आपको बता दें कि इससे पहले सूचना प्रौद्योगिकी पर संसद की स्थायी समिति ने फेसबुक गूगल के प्रतिनिधियों को बैठक के लिए समन भेजा है. बताया जा रहा है कि समिति नागरिकों के अधिकारों की रक्षा उनकी रोकथाम पर कंपनियों के प्रतिनिधियों से सोशल ऑनलाइन समाचार मीडिया प्लेटफॉर्म के दुरुपयोग की रोकथाम पर उनके विचार जानेगी. बैठक में फेक न्यूज या अफवाहों पर लगाम लगाना, सोशल मीडिया ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का दुरुपयोग पर रोक, नागरिकों के हितों की रक्षा जैसे तमाम मुद्दे शामिल हो सकते हैं. आपको बता दें कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता लोकसभा सदस्य शशि थरूर समिति के अध्यक्ष हैं, जिसमें 31 सदस्य शामिल हैं जिसमें 21 लोकसभा से 10 राज्यसभा के सदस्य हैं.

गौरतलब है कि इससे पहले समिति फेसबुक, गूगल ट्विटर सहित सोशल मीडिया साइटों के प्रतिनिधियों के बीच दो बैठकें हो चुकी हैं. पहली बैठक 18 जून को तो दूसरी बैठक 20 जून को हुई थी. आपको बता दें कि ट्विटर को छोड़कर लगभग सभी सोशल मीडिया संस्थान आईटी एक्ट 2021 को मानने के लिए राजी हैं, उससे संबंधित ब्यौरा भी मंत्रालय को सौंप चुके हैं. अभी सिर्फ गतिरोध ट्विटर के साथ बना हुआ है, जो नियमों को मानने को तैयार नहीं है